Zivame Founder:Richa Kar Wiki, Age, Education, Net Worth

Lingerie, Bra जैसे शब्दों को बोलना तो छोड़िये, सुनने में भी लोगो को शर्म आती है. लेकिन वहीँ जब आप ऐसा बिज़नेस शुरू करने की सोचते हो, तब चीजें कठिन नहीं बल्कि बहुत कठिन हो जाती है.

जब कभी भी कोई लड़की या औरत, inner-wear को खरीदने, किसी shop पर जाती है, तब ब्रा शब्द को बोलने में ही उनको कठिनाई होती है. कई बार तो उनको अपना size भी नहीं पता होता और वे गलत ब्रा ले आती हैं.

लेकिन, Online shopping ने ladies को इन समस्याओं से छुटकारा दिला दिया है. आप अब घर बैठे inner-wear आर्डर भी कर सकते हैं, और size ठीक न होने पर वापस भी कर सकते हैं.

Also Read: India’s No.1 Motivational Speaker: Sonu Sharma Biography

ऑनलाइन शॉपिंग का मतलब ये नहीं की मैं amazon या flipkart की बात कर रही हूँ. यहाँ मैं बात कर रही हूँ की India की मानी हुई Lingerie वेबसाइट Zivame की. यह एक ऐसी Online-ecommerce वेबसाइट है, जिस पर आपको सारे Ladies के products मिलेंगे।

आज इस आर्टिकल में हम Zivame की Founder or Owner, Richa Kar की बात करने वाले हैं. यह journey रिचा जी के लिए बिल्कुल भी आसान नहीं रही. आइये, जानते हैं, इनके बारे में,

Richa Kar Wiki, Age, Education

रिचा का जन्म 17 जुलाई 1980 को, झारखण्ड राज्य के जमशेदपुर जिले के मध्यम-वर्गीय परिवार में हुआ था. इनके पिता Tata Steal Company में काम करते थे और इनकी माता जी एक कुशल-ग्रहणी थी.

Table of Contents

Richa Kar Education

इन्होंने अपनी पढ़ाई Birla Institute of Technology and Science, Pilani से पूरी की. College से ग्रेजुएट पूरा करने के बाद इन्होंने IT-sector में Job करनी शुरू की.

Also Read: Founder of Nykaa: Falguni Nayar

2005 में NMIMS (Narsee Monji Institute of Management Studies) से MBA, complete किया और MBA पूरा करने के बाद Spencers Retail and SAP जैसी कंपनी में एक retail consultant की तरह काम किया।

जब वे SAP company में काम कर रही थी, तभी उन्होंने यह observe किया की लड़कियां stores से अपना personal सामान खरीदने में झिझकती है, और एक ही जगह पर न तो उनको सभी brands मिल पाती है और न ही sizes. ऐसे में Zivame को शुरू करने का idea, उनका सबसे best idea रहा.

Also Read: Founder of Zerodha: Nithin Kamath

यदि आप sales & marketing के व्यक्ति हैं, तो आप जानते ही होंगे की अगर आप customer की need पर काम करते हैं, तो आप उसमें उनकी भी जीत होती है और आपकी भी.

साल 2011 में, उन्होंने अपने पति कपिल कारेकर के साथ Zivame की शुरुआत की.

Richa Kar Success Story

जब ऋचा कर जी ने अपना business का idea अपनी माँ के सामने रखा, तब इनकी माता जी ने इनको support करने से मना कर दिया। उनका कहना था की क्या अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को यह बतायेंगी की उनकी बेटी पैंटी और ब्रा बेचती है. उनके पिता जी को इस बिज़नेस के बारे में खास समझ नहीं आया.

Also Read: Who is Radhakishan Damani

आख़िरकार, वो दिन आ ही गया, जब साल 2011 में उन्होंने Zivame की नींव रखी. Zivame को शुरू करने से पहले रिचा ने अच्छे से मार्केट रिसर्च किया। उन्होंने देखा की लड़कियां और औरतों को shopkeeper से कभी खुल के बात नहीं कर पायी, क्योंकि, उन shops पर अधिकतर males होते थे.

Zivame एक Lingerie based store है. तो शुरुवात में उनको कोई भी घर या ऑफिस rent पर नहीं देता था.

Also Read: Success Story of Rakesh Jhunjhunwala

Starting days में ऋचा ने अपनी सारी savings Zivame में लगा दी और लगभग 35 लाख रुपए उन्होंने अपने दोस्तों से उधार लिए.

बिज़नेस शुरू करने के काफी समय तक इनको कोई order नहीं मिला। लंबे समय के इंतजार और struggle के बाद उन्हें इंदौर के एक businessman ने 7000 रुपए का order दिया।

धीरे-धीरे Zivame grow होने लगी और 2012 में इनको पहली 3 मिलियन डॉलर की पहली funding मिली। यह कोई छोटी रकम नहीं थी, यहाँ से Zivame और Richa Kar दोनों की जिंदगी बदलने वाली थी. इसके बाद 2013 में 6 million डॉलर और 2015 में 40 मिलियन डॉलर की funding मिली और आज Zivame की Net Worth (Richa Kar Net Worth) लगभग 681 करोड़ रुपए है.

Also Read: Hina Khan Biography

Zivame को शुरू करने से पहले वे इसका नाम Ziva रखना चाहती थी. जिसका मतलब होता है, मुझमें चमक होना। लेकिन क्योंकि यह नाम उस वक़्त available नहीं था, इसीलिए उन्होंने Zivame शब्द का चुनाव किया।

Zivame क्या है? | What is Zivame?

यह एक ऑनलाइन स्टोर है, जिसमें भारतीय औरतों के लिए 100 से भी ज्यादा styles available हैं. अगर, आप Zivame से कुछ खरीदना चाहते हैं, category में जाकर आप अपनी पसन्द का brand, color और size, lingerie में choose कर सकते हैं.

Leave a Comment