विश्व में कितने महाद्वीप है? | Vishwa Mein Kitne Mahadeep Hai?

वैज्ञानिकों ने पृथ्वी को 7 भू खंडों में विभाजित किया है जिनको वह महाद्वीप कहते हैं। यह महाद्वीप पृथ्वी के तल से कुछ ऊंचाई पर स्थित हैं. क्या आप जानते हैं की विश्व में कितने महाद्वीप हैं (Vishwa Mein Kitne Mahadeep Hai?). विश्व में 7 महाद्वीप हैं, जिनके नाम कुछ इस प्रकार हैं,

  1. एशिया
  2. अफ्रीका
  3. उत्तरी अमेरिका
  4. दक्षिणी अमेरिका
  5. अंटार्कटिक
  6. यूरोप
  7. ऑस्ट्रेलिया
इन महाद्वीपों पर लगभग 240 देश बसे हुए हैं। जिनमें से 196 देशों को United States द्वारा मान्यता मिल चुकी है और इनमें से 193 देश संयुक्त राष्ट्र के सदस्य बन चुके हैं। 240 देशों में से केवल तीन देश ऐसे हैं, जो संयुक्त राष्ट्र का सदस्य नहीं है। वह हैं – वेटिकन सिटी, ताइवान और फिलिस्तीन।

1. एशिया महाद्वीप (Asia Continent)

विश्व के सात महाद्वीपों में सबसे बड़ा महाद्वीप एशिया है, और यह पृथ्वी के 30% भाग पर फैला हुआ है। एशिया महाद्वीप विश्व का सबसे अधिक जनसंख्या वाला महाद्वीप है। यह महाद्वीप तीनों दिशाओं से महासागर से घिरा हुआ है – पूर्व दिशा से प्रशांत महासागर, उत्तर दिशा से आर्कटिक महासागर और दक्षिण में हिंद महासागर से घिरा हुआ है। इसके पश्चिम में यूरोप महाद्वीप है, क्योंकि यूरोप और एशिया आपस में जुड़े हुए हैं इसलिए इसे यूरोएशिया के नाम से भी जाना जाता है।
 
एशिया में कुल 50 देश हैं, जिसमें क्षेत्रफल के आधार पर एशिया का सबसे बड़ा देश रूस है और सबसे छोटा देश मालदीव है। लेकिन जनसंख्या के आधार पर एशिया का सबसे बड़ा देश चीन है।
 
1. माउंट एवरेस्ट एशिया का सबसे बड़ा पर्वत है और इस महाद्वीप का सबसे बड़ा पठार तिब्बत का पठार है। यह मध्य एशिया में 2 लाख वर्ग किलोमीटर तक विस्तृत है।
 
2. पामीर का पठार जिसे विश्व की छत भी कहा जाता है, विश्व का सबसे ऊंचा पठार है।
 
3. एशिया महाद्वीप के अंतर्गत 3 महाद्वीप आते हैं- दक्कन का प्रायद्वीप, अरब प्रायद्वीप और इंडोचीन का प्रायद्वीप
 
4. यह महादीप जूट, कपास, चावल और शिल्प के उत्पादन में पहले नंबर पर आता है।

Table of Contents

2. अफ्रीका महाद्वीप (Africa Continent)

यह महाद्वीप विश्व का दूसरा सबसे बड़ा महाद्वीप है। इस महाद्वीप पर लगभग 54 देश बसे हुए हैं। जिसमें सबसे बड़ा देश सूडान और सबसे छोटा देश सेशेल्स है। इस महाद्वीप का एक तिहाई भाग रेगिस्तान है।
 
1. दुनिया की सबसे लंबी नदी नील और सबसे बड़ा रेगिस्तान सहारा इसी महाद्वीप पर स्थित है।
2. यह महाद्वीप हीरे और सोने के उत्पादन के लिए प्रसिद्द है। किंबरले इस महाद्वीप की हीरे (Diamond) की सबसे बड़ी खान है।

3. उत्तरी अमेरिका महाद्वीप (North America Continent)

पृथ्वी के लगभग 16% हिस्से पर उत्तरी अमेरिका महाद्वीप बसा हुआ है। इस महाद्वीप में कुल 23 देश है, जो कि विकसित देशों (जैसे कनाडा, USA, ग्रीनलैंड, मैक्सिको, क्यूबा) की श्रेणी में आते हैं।
 
1492 में कोलंबस ने उत्तरी अमेरिका की खोज की थी। इस महाद्वीप का नाम एक यात्री अमेरिगो वेस्पुस्सी के नाम पर पड़ा।
 
1. मक्का का सबसे अधिक उत्पादन यहीं किया जाता है।
2. पनामा नहर एक ऐसी नहर है जो उत्तरी अमेरिका और दक्षिणी अमेरिका को एक-दुसरे से अलग करती है।
3. मिसीसिपी – मिसौरी और देनाली (माउंट मैकनिले) इस महाद्वीप की सबसे लंबी नदी और पर्वत है।

4. दक्षिण अमेरिका महाद्वीप (South America Continent)

इस महाद्वीप में कुल 12 देश हैं इस महाद्वीप का सबसे बड़ा देश ब्राजील और सबसे छोटा देश फ़ोकलैंड है। यह एक ऐसा महाद्वीप है जो सबसे अधिक वनों से घिरा हुआ है. सबसे अधिक वनों से घिरे हुए होने के कारण इसे सेल्वास के नाम से जाना जाता है. यह महाद्वीप 17, 814, 000 किलोमीटर तक फैला हुआ है.
 
आमेज़न नदी और एंडीज़ पर्वतमाला इसी महाद्वीप में स्थित  है. इस महाद्वीप में स्थित चिली शहर में तांबें का उत्पादन सबसे अधिक मात्रा में होता है.
 
दक्षिण अमेरिका महाद्वीप का अर्जेंटीना देश कृषि प्रधान देश है. यहाँ पर ब्राजील एक ऐसा देश है, जिसमें कॉफ़ी (Coffee) की सबसे अधिक पैदावार होती है. यहीं पर बाल्सा नामक लकड़ी पायी जाती है, जो की दुनिया की सबसे हल्के वजन की लकड़ी है.

5. अंटार्कटिका महाद्वीप (Antarctica Continent)

यह महाद्वीप दुनिया का पांचवा महाद्वीप है. जिसका क्षेत्रफल लगभग 14, 245, 000 वर्ग किलोमीटर है. इसे महाद्वीप को श्वेत महाद्वीप भी कहा जाता है. यह सबसे शुष्क और ठंडा महाद्वीप है. इस महाद्वीप की सबसे ऊँची चोटी एल्सवर्थ पर्वत की विन्सन मैसिफ है. धरती से इस पर्वत की ऊंचाई लगभग 4897 मीटर है. अरुणिमा सिन्हा, विन्सन मासिफ पर्वत पर तिरंगा फहराने वाली पहली महिला हैं, जो की दिव्यांगा है. पेंगुइन पक्षी इस महाद्वीप में पाया जाने वाला इकलौता पक्षी है.

6. यूरोप (Europe)

दुनिया का छठा सबसे बड़ा महाद्वीप यूरोप है. जो 10, 505, 000 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है. इस महाद्वीप में 49 देश हैं. यूराल नदी, केस्पियन सागर, काला सागर और कॉकस पर्वत श्रेणी, यूरोप को एशिया से अलग करती है.
 
यूरोप तीनो तरफ से सागरों से घिरा हुआ है, जिसके कारण इसे प्रायद्वीपों का प्रायद्वीप कहा जाता है. राइन नदी 1230 किलोमीटर लम्बी है, इसे फादर राइन भी कहा जाता है. यह नदी यूरोप की सबसे व्यस्त नदी है, इसीलिए इसे यूरोप की रीढ़ की हड्डी है.
 
माउंट ब्लॉक दुनिया की सबसे लम्बी सुरंग है, जो की लगभग 12 किलोमीटर लम्बी है. फिनलैंड को झीलों का देश भी कहा जाता है. लंदन दुनिया का सबसे बड़ा  शहर है, जो की 1820 वर्ग किलोमीटर तक फैला हुआ है.
 
स्विट्ज़रलैंड (Switzerland) को यूरोप का खेल का मैदान कहा जाता है.

7. ऑस्ट्रेलिया (Australia)

यह दुनिया का सबसे छोटा महाद्वीप है. जिसका क्षेत्रफल लगभग 8, 503, 000 वर्ग किलोमीटर है. इस महाद्वीप में लगभग 14 देश स्थित हैं.  इस महाद्वीप का प्रमुख पेड़ एकैथियस और यूकेलिप्टस है.
 
ऑस्ट्रेलिया का ब्रोकेनहिल में सीसे का उत्खनन अधिक मात्रा में होता है.
 
इस महाद्वीप की सबसे बड़ी झील ईरी झील है.
 
न्यूजीलैंड को दक्षिण का ब्रिटेन कहा जाता है. यह एक ऐसा देश है, जिसने पहली बार महिलाओं को मताधिकार दिया था. काका बारो और एमु पक्षी न्यूजीलैंड का प्रमुख जीव हैं. बॉक्साइड का उत्पादन करने वाला देश ऑस्ट्रेलिया ही है.
 
इस महाद्वीप को प्यासी भूमि का देश और द्वीपीय महाद्वीप के नाम से भी जाना जाता है.
 
Q1. भारत किस महाद्वीप में स्थित है? | Bharat Kis Mahadeep Mein Sthit Hai?
भारत एशिया महाद्वीप में स्थित है.
 
Q2. किस महाद्वीप में जनसंख्या वृद्धि सर्वाधिक है? | Kis Mahadeep Mein Jansankhya Vridhi Sarvadhik Hai?
विश्व में सर्वाधिक जनसंख्या एशिया महाद्वीप की है. 2018 की रिपोर्ट के अनुसार इस महाद्वीप की जनसंख्या 4 अरब 43 करोड़ 62 लाख 24 हजार है.
 
Q3. किस महाद्वीप में सबसे अधिक देश है? | Kis Mahadeep Mein Sabse Adhik Desh Hai?
अफ्रीका महाद्वीप में सबसे अधिक देश लगभग 54 देश हैं.
 
Q4. एशिया महाद्वीप में कितने देश हैं? | Asia Mahadeep Mein Kitne Desh Hai?
एशिया महाद्वीप में 50 देश हैं.
 
 

About ग्लोरी

हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *