भारत के नंबर-1 मोटिवेशनल स्पीकर सोनू शर्मा का जीवन परिचय | Sonu Sharma Biography in Hindi

आज हम जिस शख्सीयत के बारे में बात करने वाले हैं, आजकल उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग  के क्षेत्र में सनसनी मचा रखी है. जिन्होंने अपने जीवन में ही नहीं, बल्कि कई लोगों के जीवन में बदलाव लाये.

वे केवल Inspirational और Motivational Speaker ही नहीं हैं, बल्कि एक बेहतरीन Network Markerter, Entrepreneur, Business Consultant और Corporate Trainer भी हैं.

जिनकी Motivational Stories को हर Student और व्यक्ति सुनता है. जो की जामवंत की तरह हमारे अंदर की शक्तियों का एहसास करवाते हैं.

Scooter से शुरुवात करने वाले और आज Mercedes Benz S-Class तक पहुंचने वाले व्यक्ति। जिनकी आज एक महीने की earning लगभग एक से दो करोड़ रुपए  है. जिनके Net Worth लगभग 9 मिलियन डॉलर की है. जी हाँ, शायद आप सही समझ रहे हैं हम बात कर रहे हैं, श्रीमान सोनू शर्मा जी की.

Also Read: Naykaa Founder and Owner Falguni Nayar Wiki

Table of Contents

सोनू शर्मा का जीवन परिचय | Sonu Sharma Biography in Hindi

Dynamic India Group के संस्थापक (Founder), सोनू शर्मा एक मोटिवेशनल और इंस्पिरेशनल स्पीकर के साथ साथ एक उम्दा नेटवर्क मार्केर्टेर, बिज़नेस कंसलटेंट, इंटरप्रेन्योर और लाइफ कोच भी हैं.

जिनके के लिए सफलता सिर्फ पैसा कमाना नहीं बल्कि सही मायनो में वह है जब आपके बच्चे आपको रोल मॉडल मानें। मैंने  बहुत सारी  videos देखी हैं और उनके कई live Seminars भी attend किये हैं. उनकी videos और seminars ने मेरे जीवन में जो परिवर्तन लाया। वो शायद पहले कभी नहीं आया है.

Also Read: Founder of Zerodha: Nithin Kamath Wiki

उन्होंने अपने एक वीडियो में कहा है की, जो कुछ भी आप पाना चाहते हैं, उसके लिए जरूरी है की आप शरीर के साथ साथ मन को भी एक अच्छी खुराक दें

Sonu Sharma Biography in Hindi
Sonu Sharma Image; Source: Facebook

अच्छी खुराख से मतलब यह है की आपको अच्छी Audio सुनें, अच्छी Videos देखें, जो आपको positive रखें। और सबसे जरूरी खुद के लिए अच्छा बोलें।

सोनू शर्मा कौन हैं?|Who is Sonu Sharma?

सोनू शर्मा सर का जन्म 11 नवंबर 1981 को फरीदाबाद शहर के एक मध्यम वर्गीय (Middle-Class) परिवार में हुआ था. अपनी प्रारंभिक शिक्षा दयानन्द पब्लिक स्कूल से और ग्रेजुएशन चंडीगढ़ कॉलेज से प्राप्त किया।

Also Read: Radhakishan Damani Wiki

हर माध्यम वर्गीय परिवार की तरह इन्होंने भी अपने जीवन में कई उतर-चढ़ाव देखे। लेकिन, यह वह व्यक्ति हैं , जिन्होंने  हर संघर्ष का डट कर सामना किया और आज यह मुकाम हासिल किया। आइये, जानते हैं, Sonu Sharma की struggling life के बारे में.

Sonu Sharma Biography in Hindi
Sonu Sharma With his Wife; Source: Facebook

आप किसी भी क्षेत्र काम कर रहे हों या किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हों या आपका अपना कोई Start-up हो. हर व्यक्ति के लिए सोनू शर्मा की बातें सही साबित होती हैं. क्योंकि, सफलता का सिर्फ एक ही सूत्र होता है. हर सफल आदमी उसी एक सूत्र को अपनाता है और सफल होता है.

Sonu Sharma Biography in Hindi

हर मध्यम-वर्गीय परिवार की तरह सोनू शर्मा जी के घर में भी पैसे को लेकर कई दिक्कते थी. वे पढ़ने में खासअच्छे भी नहीं थे. अपने घर का खर्चा चलने के लिए वे tution पढ़ाते थे.

Charted Accountant (Graduation) की पढ़ाई पूरी  करने के बाद, जब वे अपने पिता जी के पास पहुंचे तो उनके पिता जी ने उनको तोहफा दिया। जानते हैं क्या था उस तोहफे में? उस तोहफे में ३ लाख का कर्ज (Loan) था. जो उनके पिता जी ने उनकी पढ़ाई के लिए लिया था.

Also Read: Rakesh Jhunjhunwala Wiki

यहाँ से शुरू हुआ उनका India का Number-1 Network Markerter बनने का सफर. उन्होंने नेटवर्क मार्केटिंग शुरू की एक Tour-based company से, जो की Binary Concept पर काम करती थी. जिसमें यदि आप दो लोगों को Tickets refer करते थे. वह दो लोग अगले दो लोगों को, तब उनको और सोनू शर्मा जी को कमीशन मिलता था. धीरे-धीरे उनका नेटवर्क बढ़ता गया और उनकी एक team बनती गई.

Sonu Sharma Biography in hindi

आज, Team Sonu Sharma (TSS) एक Brand Name है. अगर, आप Sonu Sharma की Team के साथ काम करना चाहते हैं, तो इस link पर दिए गए form को fill करें। 

Sonu Sharma Date of Birth11 November 1981
Sonu Sharma Age39
Sonu Sharma HeightApprox. 6 feet
Sonu Sharma EducationCharted Accountant
Sonu Sharma WifeMrs. Swati Sharma
ChildrenTwo Daughters
MLM CompanyVestige
Sonu Sharma IncomeApprox. 1 crore
Sonu Sharma Net Worth6 Million Dollar
Sonu Sharma Book in Hindiप्रेरित करने के मिशन पर अग्रसर

अपने पिताजी के कर्ज को चुकाना, उनका, उनकी सफलता की तरफ पहला कदम था. असली Challenge जिंदगी में तब आता है, जब आपके अपने (परिवार, दोस्त और रिश्तेदार) आपके सपनों का मजाक बनाते हैं. सोनू सर कहते हैं की जब कभी भी वे अपने दोस्तों के सामने Mercedes लेने की बात करते थे. तो उनके दोस्त उनका मजाक बनाते थे और कहते थे की तुम गाड़ी ले लेना, हम उसमे घूम लेंगे।

सोनू सर ने Mercedes, तो खरीद ली. पर उनके दोस्त उसमें  घूम रहे हैं या नहीं, ये नहीं पता 😆 .

सोनू सर का कहना है की समस्याएं आपके जीवन में इसीलिए हैं, क्योंकि आप जिन्दा हैं. वरना, मुर्दों के लिए तो लोग अपने आप ही रास्ता साफ कर देते हैं. तो दोस्तों, उठिये और लगातार चैलेंज लीजिये। यहीं चैलेंज आपको मजबूत बनाएंगे। हर एक challenge आपको आपकी मंजिल के करीब लेकर जाता है.

Sonu Sharma Biography in Hindi

आज से कई साल पहले हम से कोई भी Network Marketing या Direct Selling या Multi-Level Marketing के बारे में नहीं जनता था. अभी भी शायद कई लोग नहीं जानते हैं.

खैर, Network Marketing क्या है? इस पर हम बाद में चर्चा करेंगे। पहले जानते हैं की सोनू सर ने इस field में कितना मेहनत किया।

आजकल इतनी advance technology आ चुकी है की जिस काम को करने में महीनों और सालों लगते थे. अब उसी काम को करने में कुछ मिनट और सेकंड लगते हैं.

आज Covid-19 की वजह से घर हो या ऑफिस सब कुछ ऑनलाइन जा चुका है. नेटवर्क मार्केटिंग भी आजकल ऑनलाइन हो ही हो रही है. लेकिन, आज से 20 साल पहले (सोनू सर के समय पर) लोगो को सेमिनार के लिए Auditorium में लेकर जाना पड़ता था. जो की एक कठिन काम था. सोनू सर कहते हैं की जब एक बार वो लोगों को सेमिनार के लिए कार में लेकर जा रहे थे. तब अचानक उनकी कार का टायर पंक्चर हो गया हो गया. उन्होंने अपने दोस्तों को फोन किया की वे कार का टायर ले आएं. लेकिन, उनके दोस्त ने कहा की उनके पास किसी और कार की स्ट्रेपनि है. उनका दोस्त स्ट्रेपनि लेकर आया. अब आप सोचिये की कितना मुश्किल होता है, जब किसी एक कार में किसी दूसरी कार का टायर लगा दिया जाये तो. दूसरी कार का टायर लगाने के बावजूद भी उन्होने लोगों को सेमीनार में सही-सलामत पहुँचाया।

वे चाहते तो सब कुछ वहीं छोड़ सकते थे. लेकिन, उन्होंने हिम्मत नहीं हारी। इस परिस्थिति को एक चैलेंज की तरह लिया और उसका सामना किया और जीते भी. उन्होंने उन हालातों को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया। बस, दोस्तो यही हमें करना है. बस जीतना है.

सोनू शर्मा की उपलब्धियाँ | Achievements of Sonu Sharma

Social Media Platform like YouTube, Facebook पर 1 billion से भी ज्यादा लोग सोनू शर्मा सर को सुनते हैं और उनको Follow करते हैं.

ICICI, TATA, BAJAJ, SBI, LUMINOUS, HP, VEGA, AGS LIMITED, GUJRAT CHAMBER OF COMMERCE, CHIRPAL GROUP OF COMPANIES, ETHICARE PHARMA, KALPATARU ENTERTAINMENT, FEONNAA HERBALS, ROSETTA CLUB, CAREER ZONE, KRISHI RASAYAN UDHYOG, NAVEEN ELECTRONICS, AGRI RESEARCH INDIA, INSTRUMENTS RESEARCH ASSOCIATES, आदि कॉर्पोरेट companies इनकी client हैं.

केवल कॉर्पोरेट कंपनियां ही नहीं बल्कि कई educational institute भी इनके client हैं, जैसे- PR Pote Patil Group of Educational Institutes, Amravati, AMI Educational Services (Jamshedpur), Shree Ram College of Engineering आदि.

सोनू सर, कहते हैं, पैसा अपनी Value बना कर कमाया जा सकता है. वरना, Time तो हर किसी के पास 24 घंटे ही है.

24 दिसंबर 2020 को, दिल्ली के विज्ञान भवन में सोनू शर्मा को अटल बिहारी वाजपेयी सम्मान से सम्मानित किया गया. यह पुरूस्कार देश के चुनिंदा 25 बुद्धिजीवियों को दिया गया, जिन्होने अपने-अपने क्षेत्र में महारत हासिल की है.

Sonu Sharma Biography in Hindi
Source: Facebook

प्रेरित करने के मिशन पर अग्रसर Book written by Sonu Sharma, उन व्यक्तियों के लिए है, जिनको आजकल के भागदौड़ भरे जीवन में प्रेरणा नहीं मिल पाती है. इस किताब में आपको कई ऐसी Motivational/Inspirational Stories पढ़ने को मिलती हैं. जो आपके रोजमर्रा और व्यक्तिगत जीवन की कई समस्याओं का solution देती है.

यदि आपको अपने जीवन में कई समस्याओं का हल नहीं मिल रहा है, तो आपको यह किताब “प्रेरित करने के मिशन पर अग्रसर” जरूर पढ़नी चाइये।

सोनू शर्मा सर के कई live Seminars होते हैं, जिनको आप attend कर सकते हैं. नहीं, तो उनकी कुछ inspirational और Motivational Videos उनके YouTube Channel पर भी मिल जायेंगी। आप सोनू सर को Facebook और Instagram पर भी follow कर सकते हैं.

Frequently Asked Questions (FAQs)

Question-1: सोनू शर्मा कितना और कैसे कमाते हैं?|How Much Does Sonu Sharma Earn? or How Sonu Sharma Earn?

Answer: सोनू शर्मा महीने का लगभग 1 से 2 करोड़ रुपए कमाते हैं.

Question-2: सोनू शर्मा क्या करते हैं?|What Does Sonu Sharma Do?

Answer: सोनू शर्मा एक Network Markerter होने के साथ-साथ एक business Consultant भी हैं.

Question-3: क्या सोनू शर्मा CA हैं?| Is Sonu Sharma a CA?

Answer: जी हाँ, सोनू शर्मा जी ने अपना Graduation का degree CA में लिया है.

Question-4: सोनू शर्मा की टीम को कैसे join कर सकते हैं?| How to Join Sonu Sharma Network Marketing? or How to Contact Sonu Sharma? or How to join Sonu Sharma Company? or How to join Sonu Sharma Team?

Answer: अगर आप सोनू शर्मा की टीम के साथ काम करना चाहते हैं, तो इस link पर Click करें

Question-5: सोनू शर्मा कहाँ रहते हैं?|Where Sonu Sharma Lives?

Answer: सोनू शर्मा फरीदाबाद के रहने वाले हैं?

आशा है की आप सभी को यह आर्टिकल पसंद आया होगा। अगर, आप Team Sonu Sharma के साथ काम करना चाहते हैं. तो इस link पर click करें। 

इन्हें भी पढ़ें:

About ग्लोरी

हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *