सपने में बन्दर देखना कैसा होता है, शुभ या अशुभ?

कलयुग में धरती पर, अगर भगवान का कोई साक्ष्य है, तो वह है सूर्य देव और वानर यानी बन्दर। हिन्दू संस्कृति में हनुमान जी यानी बजरंग बली को बन्दर का भी रूप माना जाता है. हमारे हिन्दू समाज में कहा जाता है की जब कभी भी आप कहीं बन्दर को देखें, तो उनको केले और चने खिलाएं। ऐसा करने से आपके संकट दूर होते हैं. लेकिन, क्या हो, जब आप सपने में बन्दर देखते हैं.

सपने में बन्दर देखना कैसा होता है (Sapne mein bandar dekhna kaisa hota hai).यह हम आगे जानेंगे? सपने में बन्दर देखना शुभ या अशुभ, यह इस बात पर निर्भर करता है की बन्दर को किस अवस्था (मतलब नाचते हुए, पेड़ पर चढ़ते हुए, लड़ते हुए आदि) में देखा गया  है.

Table of Contents

सपने में बंदर देखना का मतलब क्या होता है? (Seeing Monkey in Dream Hindu)

अगर, आप कभी सपने में बन्दर देखते हैं, तो ऐसा माना जाता है की आपने हनुमान जी से कोई मन्नत पूरी करने की अरदास की. आपकी अरदास तो भगवान द्वारा पूरी कर दी गई. पर शायद आप भगवान को चढ़ावा चढ़ाना भूल गए. यदि आप सपने में बन्दर को देखते हैं, तो हनुमान जी के मंदिर में हनुमान जी को प्रसाद चढ़ा कर आएं.

सपने में बन्दर का काटना (Sapne Mein Bandar Ka Katna)

वास्तविक जीवन में बन्दर का काटना ही खतरनाक है. यदि आप सपने में बन्दर द्वारा खुद को या किसी परिचित को काटते हुए देखते हैं तो यह एक अशुभ संकेत है. इसका मतलब है की आपका या आपके किसी परिचित का स्वास्थ्य खराब होने वाला है.

सपने में बन्दर से डरना (Sapne Me Bandar Se Darna)

यदि आप बन्दर को सपने में देख कर डरते हैं, तो यह एक अशुभ संकेत नहीं है. यह एक अच्छा संकेत माना जाता है. जिसका मतलब यह है की आपके अपने मित्रों के साथ सम्बन्ध मधुर होंगे।

बन्दर मरा हुआ देखना सपने में कैसा होता है? (Bandar Mara Hua Dekhna Sapne Me Kaisa Hota Hai?)

अगर, आप सपने में मरा हुआ बन्दर देखते हैं, तो इसका अर्थ यह की किसी अपने द्वारा आपके जीवन में नए विवाद उत्पन्न किये जा सकते हैं.

सपने में बन्दर को मारना देखना कैसा होता है? (Sapne Me Bandar Ko Marna Dekhna Kaisa Hota Hai?)

बन्दर बहुत ही नटखट स्वभाव का जानवर है. यदि आप सपने में बन्दर को मारते  हैं, तो यह एक शुभ संकेत नहीं है. आप सोचिये की इतने प्यारे जानवर को मारने की जरूरत क्यों पड़ी? सपने में इस व्यवहार को यदि आप करते हैं, तो इसका मतलब है की आप बहुत ही गुस्से वाले व्यक्ति हैं, जो किसी को भी कभी भी हानि पहुंचा सकता है. तो बेहतर है की आप अपने गुस्से पर काबू करना सीखें।

घर में बन्दर का आना (Ghar Me Bandar Ka Aana)

यदि आप खुद के घर के अंदर किसी बन्दर को आते हुए देखते हैं, तो यह अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसा सपने में देखने का मतलब यह है की आपके परिचित में से कोई आपका दुश्मन है जो आपको नुक्सान पहुँचाने वाला है. यह सपना आपको सावधान होने का संकेत देता है.

सपने में बन्दर को चना खिलाना (Sapne Me Bandar Ko Chana Khilana)

वास्तविक जीवन में अगर आप बन्दर को चना खिलाते हो या सपने में खुद के द्वारा बन्दर को चना खिलाते हुए देखते हो तो यह एक शुभ संकेत है. जिसका मतलब है आपके जीवन में धन की वर्षा होने वाली है. आपको वास्तविक जीवन में भी बन्दर को चना खिलाना चाइये। ऐसा करने से आपके सारे कष्ट दूर होंगे।

सपने में चिम्पैंजी देखना (Sapne Mein Chimpanzee Dekhna)

sapne mein bandar dekhna kaisa hota hai

चिम्पैंज़ी को भी बन्दर का ही एक रूप माना जाता है. यदि आप सपने में चिम्पैंज़ी को देखते हैं तो इसका मतलब है की आपके काम या व्यापार में वृद्धि होने वाली है.

सपने में बन्दर को केले खिलाना कैसा होता है? (Sapne Me Bandar Ko Kele Khilana)

sapne mein bandar dekhna kaisa hota hai

हाथी और बन्दर ये दोनों ऐसे पशु हैं, जिन्हें केले बहुत पसंद होते हैं. यदि आप ऐसा कोई स्वप्न देखते हैं, जिसमे आप बन्दर को केले खिला रहे हैं, तो यह एक बहुत ही शुभ संकेत है. इसका अर्थ यह है की आपके व्यक्तिगत जीवन (Personal Life) में खुशियाँ आने वाली हैं.

प्रेगनेंसी में बन्दर देखना कैसा होता है? (Pregnancy Me Sapne Me Bandar Dekhna)

गर्भवती महिला द्वारा बन्दर को सपने में देखने का मतलब यह है की होने वाला बच्चा बहुत ही चंचल और शैतान स्वभाव का होगा।

सपने में लाल मुँह का बन्दर देखना कैसा होता है? (Sapne Me Lal Muh Ka Bandar Dekhna Kaisa Hota Hai?)

sapne mein bandar dekhna kaisa hota hai

वैसे तो बन्दर का मुँह लाल रंग का ही होता है. यदि आपको सपने में लाल मुँह का बन्दर नजर आता है, तो घबराने की बात नहीं है. बस आप हनुमान जी के मंदिर में जाकर चमेली का तेल और लाल सिंदूर अर्पित कर आएं.

सपने में बहुत सारे बन्दर देखना कैसा है? (Sapne Me Bahut Sare Bandar Dekhna)

sapne mein bandar dekhna kaisa hota hai

बहुत सारे बंदरों को सपने में देखना या बंदरों का झुण्ड देखना, सांसारिक शक्तियों द्वारा दिया जाने वाला संकेत है. यह संकेत आपको सावधान करता है की आपके जीवन में कुछ ऐसे लोग हैं. जिनको आप अपना दोस्त मानते हैं, लेकिन वो आपके दोस्त नहीं दुश्मन हैं. जो आपको कभी भी नुक्सान पहुंचा सकते हैं.

सपने में काला बन्दर देखना कैसा होता है? (Sapne Me Kala Bandar Dekhna Kaisa Hota Hai)

यदि आप सपने में काला बन्दर देखते हैं, तो आपको अपनी आदतें सुधारने की जरूरत है. बड़े-बूढ़ों की आज्ञा का पालन करें, उन्हें सम्मान दें, छोटों से प्यार से पेश आएं.

सपने में लंगूर बन्दर देखना कैसा होता है? (Sapne Me Langur Bandar Dekhna Kaisa Hota Hai?)

सपने में लंगूर देखना बहुत शुभ माना जाता है. अगर ऐसा होता है, तो आपके जीवन में धन की वृद्धि होने वाली है.

सपने में बड़ा बन्दर देखना कैसा होता है? (Sapne Me Bada Bandar Dekhna Kaisa Hai?)

यदि आप स्वप्न में बड़ा बन्दर देखते हैं, तो इसका मतलब है यह की आप यात्रा पर निकलने वाले हैं.

सपने में बाघ को बन्दर को जान से मारते हुए देखना कैसा है? (Sapne Me Bagh Ko Bandar Ko Jaan Se Marte Dekhna)

यदि सपने में बाघ बन्दर को मारता है, तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है. इसका अर्थ है की कोई आप पर हमला कर सकता है.

सपने में काला बन्दर बीमार देखना (Sapne Me Kala Bandar Bimar Dekhna)

यदि आप सपने में काले बन्दर को बीमार देखते हैं, तो इसका अर्थ है की आपकी सारी इच्छाएं पूरी होने वाली है. आपके जीवन में नई खुशियाँ आने वाली हैं. आप जो भी चाहते हैं, आपको वह सब प्राप्त होगा।

सपने में बन्दर को भागते हुए देखना कैसा होता है? (Sapne Me Bandar Ko Bhagte Hue Dekhna)

वास्तविक, जीवन में भी हमने बन्दर को भागते हुए देखा है. वे हर समय इधर से उधर कूदते रहते हैं. लेकिन, यदि आप भागते हुए बन्दर को स्वप्न में देखते हैं तो इसका अर्थ है की आप अपने आगामी जीवन बहुत व्यस्त होने वाले हैं.

सपने में बन्दर को घर में चावल कहते हुए देखना कैसा है?

सफ़ेद रंग हमेशा से शांति का प्रतीक रहा है. यदि आप सपने में बन्दर को पके हुए सफ़ेद चावल खाते हुए देखते हैं. इसका मतलब यह है की आपके परिवार में हो रहा कलेश खत्म होने वाला है. और आपके जीवन में शांति और सुकून की बढ़ोत्तरी होने वाली है.

सपने में बन्दर के हाथ में नोट देखना कैसा होता है?

सपने में बन्दर के हाथ में नोट देखने का अर्थ है की आपको बहुत सारे पैसे मिलने वाले हैं. आपके जीवन में पैसे को लेकर जो समस्याएं चल रही हैं, उनका अब अंत होने वाला है.

नए घर में बन्दर का उत्पात मचाने का सपना देखना कैसा होता है?

यदि आप नए घर में बन्दर को उत्पात मचाते हुए देखते हो, तो इसका अर्थ यह है की आपके घर में शादी होने वाली है.

सपने में मदारी के साथ बन्दर देखना का क्या मतलब है?

यदि आप सपने में बन्दर को मदारी के साथ या नाचते हुए देखते हैं, इसका मतलब है की आपके जीवन में कोई व्यक्ति ऐसा है की जो आपको अपने इशारों पर नचा रहा है और आपको उस इन्सान से सावधान होने की जरूरत है.

बंदरों को लड़ते हुए देखना कैसा होता है?

बंदरों को लड़ते हुए देखने का अर्थ यह है की आने वाले जीवन में, आपकी अपने परिवार के सदस्यों या दोस्तों के साथ लड़ाई हो सकती है. यह संकेत मिलने के बाद, बेहतर है की कुछ वक्त के लिए आप लोगों से तर्क-वितर्क करने से बचें।

उम्मीद है की इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी मिली होगी की सपने में बन्दर देखना का क्या मतलब है? अगर, आपका कोई और प्रश्न हो तो आप प्रश्न कमेंट बॉक्स में लिखें।

About ग्लोरी

हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *