सपने में आम देखना कैसा होता है?|Sapne Me Aam Dekhna Kaisa Hota Hai?

आम का फल हर उम्र के व्यक्ति को पसंद आता है. चाहे, वह छोटा बच्चा हो या कोई बुजुर्ग, अमीर हो या गरीब। शायद, इसीलिए आम को फलों का राजा कहा जाता है. हर कोई आम के फल को enjoy करता है. गर्मियाँ शुरू होते ही हम सभी को आम का पन्ना, आम का अचार याद आ जाता है. आम के फल में स्वाद के साथ-साथ कई गुण भी होते हैं. जैसे- यह केवल आपकी प्रतिरोधक क्षमता (immunity) और आँखों की रौशनी को ही नहीं बढ़ाता है. बल्कि, इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कैंसर जैसी बीमारी का भी रोकथाम करते हैं. इतने गुणों से परिपूर्ण फल को सपने में देखना शुभ होता है या अशुभ। आइये, जानते हैं,

सपने में आम देखना कैसा होता है? | Sapne Me Aam Dekhna Kaisa Hota Hai?

आम के फल को सपने में देखना प्रेम, सौभाग्य और धन का प्रतीक माना जाता है. इसके अनुसार जल्द ही आपको धन की प्राप्ति होने वाली है. आपकी बिगड़ी हुई आर्थिक स्थिति सुधरने वाली है.

सपने में आम का पेड़ देखना का क्या अर्थ है? | Sapne Me Aam Ka Ped Dekhna Ka Kya Arth hai?

हिन्दू समाज में हरा रंग खुशहाली और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. अगर आप सपने में हरे रंग का आम का पेड़ देखते देखना एक शुभ संकेत है. जिसका अर्थ यह है की आपका आने वाला जीवन सुख से बीतने वाला है. आपके दुखों का/परेशानियों का अंत होने वाला है.

सपने में आम का बगीचा देखना | Sapne Me Aam Ka Bagicha Dekhna

क्या लग रहा है आपको की सपने में आम का बगीचा देखना शुभ संकेत है. जी नहीं, यह एक अशुभ संकेत है.अगर आपने किसी नए काम को शुरू किया है, तो वह काम पूरा नहीं होने वाला है. बेहतर रहेगा की आप उस काम को रोक दें.

सपने में आम खाना | Sapne Me Aam Khana 

यदि आप खुद को सपने में आम खाते हुए देखने का मतलब यह की बहुत थोड़ी से मेहनत करके आपको बहुत ज्यादा धन की प्राप्ति होने वाली है.

सपने में पका आम देखना | Sapne Me Paka Aam Dekhna

Sapne me aam dekhna पके हुए आम को स्वप्न में देखने का अर्थ यह है की आपकी मेहनत रंग लाने वाली है. कहने का मतलब यह है की आप इस वक़्त जिस भी क्षेत्र में काम कर रहे हैं, उसमे आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

सपने में कच्चा आम देखना कैसा होता है?| Sapne Me Kachcha Aam Dekhna 

कच्चा आम खाने में जितना खट्टा होता है. सपने में कच्चे आम को देखने का फल उतना ही मीठा होता है. यह स्वप्न इस ओर इशारा करता है, आपके जीवन में जल्द ही धन की वर्षा होने वाली है. Sapne me aam dekhna यदि आप गर्भवती स्त्री हैं, तो आपका शिशु पूर्ण रूप से स्वस्थ और बलवान जन्म लेगा। लेकिन, कोई कुवांरी लड़की ऐसा सपना देखती है तो जल्द ही उसकी इच्छाएं पूरी होंगी और उसके जीवन में कोई ऐसा व्यक्ति आएगा जो उसके जीवन को खुशियों से भर देगा।

सपने में आम का फूल देखना 

Sapne me aam dekhna वास्तविक जीवन में, किसी भी वृक्ष/पेड़ पर कली या फूल देखने का मतलब है की उस पेड़ पर नया फल आने वाला है. बिलकुल इसी प्रकार, अगर स्वप्न में आम का फूल देखते हैं तो इसका मतलब है की आपके जीवन में कुछ नयी चीज़ों की उत्पत्ति होने वाली है. वे चीज़ें आपके जीवन में प्रगति लेकर आएंगी।

सपने में आम तोड़ते हुए देखना 

आपने में सपने में कच्चे आम को तोडा है या पके आम को. अगर आपने सपने में कच्चे आम को तोड़ते हुए खुद को या किसी और को देखा है तो इसका अर्थ है की आप जो भी पाना चाहते हैं, उसके लिए आपको धैर्य रखने की आवश्यकता है. लेकिन, अगर आप सपने में पके आम को तोड़ते हुए देखते हैं, तो आपको जल्द ही आपकी मेहनत के बेहतरीन परिणाम मिलने वाले हैं.

सपने में आम का पौधा देखना

अगर आप व्यापारी हैं, और सपने में आम का पौधा देखते हैं. तो यह एक शुभ संकेत है. आपके व्यापार में आपको खूब लाभ होने वाला है.

सपने में आम का अचार देखना कैसा होता है?

ऐसा माना जाता है की अगरआपका पेट खराब हो. तब आपको अचार और दही का सेवन करना चाइये। क्योंकि, इनमे कुछ अच्छे जीवाणु पाए जाते हैं, जो आपके पेट की तकलीफ को सही करते हैं. आम के अचार को सपने में देखना यह बताता है की आपको जल्द ही पेट से जुडी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

सपने में आम गिरते हुए देखना

अगर आप किसी नौकरी की तलाश में हैं या सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपको उसके अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

सपने में पके हुए आम में कीड़े देखना

यह सपना उनके लिए है जिन लोगो को  जल्दी-जल्दी और छोटी-छोटी बातों पर गुस्सा आता है. क्योंकि यह आपके सम्बन्ध आपके परिवार जनों से और आपके मित्रों से खराब कर  सकती है. यह स्वप्न आपके लिए ब्रम्हांड द्वारा एक संकेत है, की आप अपनी आदतों को काबू में करें।

सपने में आम काटते हुए खुद को देखना

Sapne me aam dekhna यह एक अच्छा सपना है. आम को काटते हुए देखने का अर्थ है आप इस समय जो भी काम कर रहे हैं, उसमे आने वाली परेशानी को आप जल्द ही दूर करेंगे।

सपने में किसी को आम उपहार में देना 

इसका अर्थ है की आपके जीवन अपने मित्रों से सम्बन्ध अच्छे होने वाले हैं. आप उनके साथ कहीं यात्रा पर भी जा सकते हैं.

सपने में गिरे हुए आम देखना कैसा होता है?

यदि आपने सपने में पके हुए आमों को गिरा हुआ देखा है, तो यह एक शुभ संकेत है. इसका अर्थ यह है की आप जिस भी चीज़ के लिए मेहनत कर रहे हैं, वह मेहनत का परिणाम आपको सकारात्मक यानी अच्छा मिलेगा। लेकिन वहीँ अगर आप सपने में कच्चे आमों को गिरा हुए देखते हैं , तो यह एक ठीक-ठाक संकेत है, हम तो यह कहेंगे की ब्रह्ममांड में मौजूद शक्तियाँ आपको इशारा दे रहीं हैं की आप इस वक्त जिस भी चीज़ में अपना ध्यान लगाने की कोशिश कर रहे हैं, वहाँ से आपका ध्यान भटक रहा है.

सपने में पेड़ पर आम लगते हुए देखना कैसा है, शुभ या अशुभ?

आम को पेड़ पर लगते हुए देखना एक शुभ संकेत है. हम सभी जानते हैं की आम पेड़ पर कब लगते हैं, जब उसकी सेवा, देख-रेख, खाद, पानी आदि समय से दिया जाता है. इसी प्रकार यदि आप अपने जीवन में धन की वर्षा चाहते हैं, तो आपको भी आत्म-अनुशासन का पालन करना होगा।

सपने में कच्चा पक्का आम देखना कैसा है?

अगर एक ही आम में कच्चे और पक्के आम दोनों के गुण दिखते हैं, तो हमे लगता है की आपका आगे का आने वाला जीवन कुछ समय के लिए खट्टा-मीठा चलने वाला है.

क्या सपने में आम का ढेर देखना शुभ है?

आम के ढेर को सपने में देखने का मतलब है की आपके जीवन में मौजूद विप्पतियों का अब अंत होने वाला है. खुशियाँ ही खुशियाँ आपके जीवन में आने वाली हैं.

सपने में आम के पत्ते को तोड़ते हुए देखना और केले के पत्ते को तोड़ते हुए देखना पूजा के लिए कैसा होता है?

पूजा में आम के पत्तों और केले के पत्तों को रखना बहुत शुभ होता है. अगर, पूजा के लिए इन पत्तों को तोड़ते हुए सपने में देखन भी एक शुभ संकेत है, इसका अर्थ यह है की आप उच्च-स्तर पढ़ाई करेंगे।

क्या, प्रेगनेंसी में सपने में कच्चे आम देखना कैसा होता है?

यदि कोई गर्भवती महिला सपने में पके हुए आम को देखती है, तो इसका मतलब है की उनकी डिलीवरी का समय नजदीक आ चुका है. लेकिन, अगर वह कच्चे आम को सपने में देखती है, तो इसका मतलब है की उसको अपने होने वाले बच्चे की देख-रेख अच्छे से करनी चाहिये।

सपने में आम का कटा हुआ पेड़ देखना कैसा होता है?

क्या आपने भी आम के पेड़ को कटा हुआ देखा, यह अच्छा संकेत नहीं है. हो सकता है, आपको जल्द ही जीवन में धन से जुड़ा नुक्सान उठाना पड़े.

सपने में आम बीनते हुए देखना कैसा है?

अगर आप सपने में आम बीनते हुए खुद को देखते हैं, तो जल्द धन से जुडी आपकी साडी समस्यांए खत्म होने वाली हैं.

सपने में बन्दर को आम खाते हुए देखना कैसा होता है?

बन्दर को हनुमान जी का रूप माना जाता है. अगर आप सपने में बन्दर को आम खाते हुए देखते हैं, तो आपको हनुमान मंदिर में जाकर आम दान करने चाहिए। अगर, आम का सीजन नहीं है, तब आपको कोई भी प्रकार का फल दान करना चाहिए।

सपने में आम का जूस बाँटते हुए देखना कैसा है?

अगर आप ऐसा सपना देख रहे हैं , तो इसका मतलब यह है की आपने अपनी सारी अच्छाईयाँ और सकारात्मक ऊर्जा लोगों में बाँट दी है. इन्हें भी पढ़ें:

About ग्लोरी

हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *