Founder of Zerodha: Nithin Kamath Wiki, Age, Education & Net Worth

अगर, आप शेयर मार्केट में invest करना चाहते हैं, तो आज आपको किसी stock broker की जरूरत नहीं है. अब आम इंसान के लिए share market में invest करना बहुत आसान हो गया है. आज कई ऐसी नयी applications आ गयी हैं, जिनकी मदद से आप stock market में आसानी से trading कर सकते हो. इन apps पर जाकर, आपको सबसे पहले  Demat account खुलवाना होता है, और जब आप trading करते हो, तब बदले में वे आपसे कुछ brokrage charges लेते हैं. जैसे-पहले के समय में stock brokers अपना commission लेते थे, बिल्कुल वैसे ही.

आज market में कई apps आ चुकी हैं, जिनमें Demat account open करने और refer करने पर आपको बदले  में कुछ amount of money मिलता है. ठीक है, आप उनको भी use कर सकते हो. लेकिन, इन सब apps में अगर top best कोई app है, तो मेरी नजर में वह Zerodha app है.

Zerodha app के founders ने, इस app को install करने के लिए, किसी भी प्रकार का discount और cashback नहीं दिया। उनका कहना है की cashback और discount देने पर Zerodha का revenue तो ज्यादा generate हो जायेगा, लेकिन सिर्फ कुछ समय के लिए, मैं चाहता हूँ की Zerodha app को वही use करें, जो actual में share market में invest करने के लिए serious हैं. मुझे Nithin Kamath की यह बात बहुत अच्छी लगी.

क्या हुआ, क्या सोच रहें हैं की नितिन कामथ कौन हैं (Who is Nithin Kamath)? वे हैं, Zerodha app के Founder. आज हम Zerodha Founder Story  के बारे में जानेंगे हैं. Hindipradesh के इस biography वाले section में हम नितिन कामथ की life Journey के बारे में जानेंगे।

Table of Contents

Nithin Kamath Wiki, Age, Education

Nithin Kamath का जन्म कर्नाटक राज्य के शिमोगा के konkani परिवार में हुआ था. इनके पिता जी U. R. Kamath, केनरा बैंक में executive के पद पर कार्यरत थे और इनकी माता जी रेवती वीणा सिखाती थी. इनके परिवार में एक छोटा भाई है, जिनका नाम Nikhil Kamath है, जो की Zerodha के Co-founder हैं.

2008 में, Nithin Kamath ने Seema Patil से शादी की और जल्द ही एक बेटे Kiaan से blessed हुए. Mr. Nikhil को Basketball खेलने का शौक है.

Nithin Kamath Wife and Brother
Nithin Kamath With his Wife and Brother

इनकी life journey, Human of Bombay’s Facebook Page पर share की गयी, जिसमें उन्होंने बताया है की उनके पिताजी की job के कारण, कभी वे एक जगह नहीं रुके। उन्हें काफी travelling करना पड़ा. जब वे 9 साल के थे, तब उनके पिताजी बैंगलोर आकर settle हो गये. लेकिन, उस समय उनको स्कूल जाना अच्छा नहीं लगता था.

Nithin Kamath Wiki
Nithin Kamath With his Son

क्योंकि, Nithin को पढ़ाई में कोई दिलचस्पी नहीं थी, तो 14 साल की उम्र में उन्होंने पुराने फोन बेचने और खरीदने का अपना business शुरू किया। लेकिन, बाद में जब उनकी माँ को पता चला की पुराने फोनों को खरीद और बेंच रहें हैं, तो उनकी माँ ने phones को टॉयलेट में flush कर दिया।

Nithin कहते हैं की उनके माता-पिता को गलतफहमी थी की वे math और chess में अच्छे हैं, इसीलिए उनको अपनी पढ़ाई आगे करनी चाहिए। लेकिन, उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ कर, 17 साल की उम्र में 8000 रुपए की नौकरी करना शुरू कर दिया।

Nithin कहते हैं की जब आप अपने घर, family, relatives और friends से दूर जाते हैं, तब आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है. नितिन कामथ की journey इतनी आसान नहीं रही, वे शाम को 4pm से रात के 1am तक call centre में काम करते थे, और सुबह के वक्त trading करते थे. जब वे 18 साल के हुए, तब वे पूरी तरीके से ट्रेडिंग में involve हो गए.

इनके पिताजी ने इनको अपना पूरा saving दिया  और कहा की इसे manage करो, call center में इन्होने अपने मैनेजर को convience किया, बल्कि पूरी टीम ने इनको अपने पैसे दिए और वहाँ से इन्होने trading करना शुरू किया। कामथ ने अपनी जॉब छोड़ दी और 2010 में Zerodha को लॉन्च किया। Zerodha दो शब्दों से मिलकर बना है, Zero and Rodha, जिसमें Zero का मतलब है जीरो और Rodha का मतलब है, barrier, यानी इस पूरे शब्द का मतलब हुआ, No Barrier.  Zerodha के अलावा यह True Beacon के co-founder भी हैं.

कामथ कहते हैं की वे दिनभर में 85% काम करते हैं, लेकिन हर पल डरते हैं की क्या होगा अगर यह सब कुछ उनसे छीन लिया गया तो? वे कहते हैं की यह सब सोचने से बेहतर है की आप खुद पर भरोसा रखें की आप जो कुछ भी कर रहे हैं वह सब कुछ काम करेगा।

कामथ जी को भले ही पढ़ाई करने का शौक न रहा हो, लेकिन वे किताबी कीड़े हैं. उनके पास 500 से भी ज्यादा books हैं, और वे हफ्ते में 2 से 4 किताबें पढ़ लेते हैं.

Nithin Kamath Net Worth

Mr. Rakesh Jhunjhunwala और Radhakishan Damani जी की तरह, इनका नाम भी भारत के Top 100 richest person में लिया जाता है.

Mr. Kamath का उद्देश्य starting में सिर्फ पैसे कमाना था. लेकिन, जैसे-जैसे Zerodha app grow करती गयी, वैसे-वैसे वे अपने business के नये rules बनाते गये, और आज Net Worth of Nithin Kamath 6500 करोड़ रुपए है.

Leave a Comment