Founder of Nykaa: Falguni Nayar Wiki, Education, Age, Net Worth

आज भी हमारा देश कितना उन्नाति कर गया हो. लेकिन, फिर भी आज एक लड़की और औरत को जब अपने पैरों पर खड़ा होना होता है, तब उसे घर की दुनिया के साथ, खुद के साथ-साथ, बाहर की दुनिया के साथ भी लड़ना पड़ता है.

क्योंकि, हमारा समाज पुरुष-प्रधान है. जब कोई औरत खुद के लिए कुछ करना चाहती है, तो उसे समाज में बहुत सारी कठिनाइओं का सामना करना पड़ता है. बहुत ही कम व्यक्ति आपको society में मिलेंगे, जो एक औरत को उसका सपना पूरा करने के लिए प्रोत्साहित (motivate) करते हैं.

आज भी हमारे देश में कई लोग आपको ऐसे मिल जायेंगे, जिनको लगता है की लड़की सिर्फ घर और बच्चे सँभालने के लिए ही बनी है. ऐसे में जब कोई औरत समाज के इन रीती-रिवाजों को तोड़ कर अपना सपना पूरा करने के लिए निकलती है, तो वह एक आसान journey नहीं होती है.

ऐसे ही किसी ने अपने सपनों को पूरा करने के लिए, सारी हदें पार की. जिस उम्र में लोग retirement लेते हैं, उन्होंने अपना career फिर से एक नए सिरे से शुरू किया।

शुरुआत में उनको भी घर, समाज के द्वारा किसी भी प्रकार का support नहीं मिला। लेकिन, खुद पर और खुद के सपनों के विश्वास ने आज उन्हें अपने मुकाम तक पहुंचा दिया।

Also Read: Nithin Kamath: Founder of Zerodha App 

क्या सोच रहें की मैं किसी की बात कर रही हूँ? मैं बात कर रही हूँ, Nykaa Company की founder, Mrs. Falguni Nayar की.

Table of Contents

Falguni Nayar Wiki

इनका जन्म 19 फरवरी 1963 को भारत देश के, महाराष्ट्र राज्य के मुंबई शहर में हुआ. इनके पिता ball-bearings का business करते थे और इस बिज़नेस में इनकी माता भी अपना सहयोग देती थी.

Falguni Nayar Wiki

फाल्गुनी नय्यर का विवाह 1987 में, संजय नय्यर से हुआ. इनके दो जुड़वाँ बच्चे हुए, एक बेटा, जिसका नाम अंकित नय्यर और बेटी का नाम अद्विता नय्यर है.

Falguni Nayar Education

इन्होंने अपनी स्नातक (Graduation ) की शिक्षा Sydenham College of Commerce से और परास्नातक (post-graduation) की पढ़ाई Indian Institute of Management, अहमदाबाद से पूरी की.

Also Read: Radhakishan Damani Net Worth 

Mrs. Nayar ने अपने career की शुरुआत साल 1985 में, A F  Ferguson and Co. Company से as a Consultant की थी.

इसके बाद साल 1993 में, Nayar ने कोटक महिंद्रा ग्रुप को join किया और 19 साल, इसी कंपनी में काम किया। 2005 में, वे Kotak Mahindra Group की Managing Director बनी और 2012 में अपने सपने को पूरा करने के लिए उन्होंने इस पद से resign कर दिया।

Falguni Nayar Success Story

फाल्गुनी नायर ने कोटक महिंद्रा की जॉब छोड़ी, तब अपने सपने को पूरा करने के लिए परिवार के किसी भी सदस्य का इनको समर्थन नहीं मिला। सब इन्हें पागल कहते थे. लेकिन,  कहते हैं न की पागल ही इतिहास रचते हैं. उन्होंने अपने सपने को पूरा कर दिखाया।

Also Read: Success Story of Rakesh Jhunjhunwala 

2012, एक ऐसा वक्त था, जिस समय ऑनलाइन products को देश में खरीदना और बेचना दोनों ही असंभव था. ऐसे में cosmetic products को online बेचना और लोगो द्वारा खरीदा जाने के बारे में सोचना ही शायद लोगों के लिए मजाक था. लेकिन, उस समय Nykaa की owner ने इस सपने को देखा और पूरा भी किया।

Mrs. Nayar कहती हैं की जब वे travelling के लिए जाती थी तो अक्सर, यह देखती थी की लोगों को एक shop में सभी brands के cosmetics products नहीं मिलते थे. ऐसे में इन्होंने लोगों की जरूरत को समझा और Nykaa की नींव रखीं।

कहते हैं की अगर, आपका business दौड़ने लगेगा, अगर आप customer की जरूरत को समझने लगते हैं.

Nykaa शब्द, संस्कृत के शब्द “Nayaka” से लिया गया है. जिसका अर्थ है, “Spotlight” यानी “केंद्रबिंदु”.

2012 में जो चीज असंभव लग रही थी वही आज उन्होंने संभव करके दिखाया। आज Nykaa आपके phone में ही उपलब्ध है. आज आप अपने एक फोन में cosmetic के सारे ब्रांड को एक जगह पर देख सकते हैं, पसंद कर सकते हैं, order कर सकते हैं और एक ही click पर products आपके घर पहुंच जाते हैं.

Covid-19 में जिस समय लोगों का व्यापार बंद पड़ा था , उस समय Nykaa का business दौड़ने लगा था.

जल्द ही, Mrs. Nayar, Nykaa का IPO लेकर आने वाली हैं. अनुमान है की इसके बाद वे देश की पहली अरबपति महिला बन जाएँगी।

Falguni Nayar Awards

फाल्गुनी जी को 2011, 2017 और 2019 में, India की सबसे Powerful Business Women का अवार्ड, Business Today द्वारा दिया गया.

Also Read: Who is Sonu Sharma?

2019 में Forbes द्वारा, Powerful Businesswomen के Award से सम्मानित किया गया.

2019 में Ernst and Young द्वारा, फाल्गुनी जी को Entrepreneur of the Year का Award दिया गया.

Falguni Nayar Net Worth

आज फाल्गुनी जी ने अपने सपने को सच कर दिखाया। आज पूरे देश में Nykaa Brand की कई franchisee खुल चुकी हैं. आज Mrs. Nayar की Net Worth 2725 करोड़ रुपए है.

About ग्लोरी

हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *