AIDS Kya Hai | AIDS Full Form in Hindi | HIV Aids Ke Lakshan in Hindi

बढ़ते हुए इंटरनेट के उपयोग ने लोगों को, बच्चों को गलत डायरेक्शन की तरफ भी डाला है. अश्लील मूवीज की तरफ बढ़ता हुआ रुझान, लोगो को एड्स जैसी बीमारी की तरफ लेकर जा रहा है. एड्स, आज के समय की बढ़ती हुई समस्या है. एड्स होने के कई reason हो सकते हैं, जैसे- असुरक्षित यौन सम्बन्ध (Unsafe Sex), blood के ट्रांसमिशन से, माँ से बच्चे को दूध पिलाते वक्त आदि.

United State of America का कहना है की भारत देश में 85% एड्स, असुरक्षित यौन सम्बन्धों के कारण होता है.

एड्स कोई बीमारी नहीं, बल्कि व्यक्ति के शरीर की एक स्थिति है. जिसमें व्यक्ति की खुद की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है. यह एक संक्रामक बीमारी है, जो की HIV (Human Immunodeficiency Viruses) के मानव शरीर में प्रवेश होने की वजह से होती है. यह वायरस, व्यक्ति की प्रतिरोधक तंत्र यानी immune system पर attack करता है. जिस से मनुष्य की प्रतिरोधक क्षमता कम (weak immune system) हो जाती है, और वह आसानी से किसी भी बीमारी के घेरे में आ जाता है.  ऐसे में इनका इलाज करना कठिन हो जाता है.

Also Read: What is the Full Form of NASA in Hindi?

इस वायरस को नियंत्रित करने के लिये दवाओं का उपयोग किया जाता है. जब तक व्यक्ति दवाइयां लेता रहेगा, यह वायरस  नियंत्रण में रहता है. लेकिन, दवाइयों को रोकने पर यह वायरस, शरीर की  CD4 cells (यानी श्वेत रक्त कोशिकाओं) पर attack करने लग जाता है. धीरे-धीरे, यह कोशिकाएं खत्म होने लगती हैं. Immune System कमजोर हो जाता है, और यह वायरस AIDS में परिवर्तित हो जाता है. AIDS, इस संक्रमण की व्यक्ति के शरीर में सबसे आखिरी अवस्था होती है.

Table of Contents

HIV संक्रमण को, शरीर में AIDS बनने में कम से कम 8-10 साल लगते हैं. व्यक्ति HIV से संक्रमित है या नहीं, यह उस व्यक्ति को खुद पता नहीं लगता है. HIV वायरस के शरीर में प्रवेश कर जाने पर भी व्यक्ति के शरीर में कोई लक्षण नजर नहीं आते हैं.

Also Read: WHO Kya Hai?

हिंदी भाषा में, एड्स का पूरा नाम (AIDS Full Form in Hindi), “उपाार्जित प्रतिरक्षी अपूर्णता सहलक्षण “ होता है. शायद, यह आपको हिंदी भाषा में पढ़ना थोड़ा कठिन लग रहा होगा। English भाषा में, AIDS Ka Full Form (Full Form of AIDS in Hindi), “Acquired Immunodeficiency Syndrome”.

AIDS का इतिहास | History of AIDS in Hindi

ऐसा कहा जाता है की यह बीमारी अफ्रीका के खास प्रकार की बन्दर प्रजातियों द्वारा उत्पन्न हुई. क्योंकि, अफ्रीका के लोग मासांहारी थे और वे मांसाहार भोजन में बन्दर का भी सेवन करते थे. ऐसे में यह माना जाता है की यह वायरस बंदरों से मानव शरीर में प्रवेश कर गया.

एड्स, सन्न 1920 में, अफ्रीका के कांगो शहर में सबसे पहले मिला।

Also Read: What is the Full Form of PH in Hindi?

1959 में अफ्रीका के एक व्यक्ति के शरीर में HIV वायरस पाया गया. सन्न 1960 में, यह अफ्रीका के कोंगो शहर से होते हुए, अन्य कई देशों तक पहुंची। जो लोग अफ्रीका में काम करते थे, उन लोगो ने वहां पर रहने वाले लोगों से शारीरिक सम्बन्ध बनायें और जब वे अपने देश लौटे, तो वह यह संक्रमण खुद के साथ लाये।

सन्न 1981 में, Los Angles की एक Doctor माइकल गॉटलीब ने पांच मरीजों का निमोनिया का एक test किया। जिसमें उन्होंने पाया की इन व्यक्तियों का प्रतिरक्षा-तंत्र काफी कमजोर पड़ चुका था. क्योंकि, यह पांचों व्यक्ति समलैंगिक थे, इसीलिए Doctors को लगा की यह बीमारी केवल समलैंगिकों में होती है. उस समय, इसे गे related immune deficiency का नाम दिया गया. लेकिन, जब यह बीमारी, औरतों और बच्चों में भी मिली, तो यह भ्र्म टूट गया.

Centers for Disease Control and Prevention द्वारा, पहली बार, सन्न 1982 में एड्स term का उपयोग किया गया.

भारत में पहली बार एड्स, 1986 में सेक्स वर्करों में पाया गया था.

साल 1984 में, फ्रांस के दो scientists ने सूजी हुई लिम्फ ग्रंथि से इस की खोज की. इसके एक साल बाद, रॉबर्ट गैलो द्वारा HTLV III की खोज की गयी. जिससे यह पता चला की यह वायरस भी एड्स फैलाता है. इसके बाद इस वायरस का नाम HIV रखा गया.

HIV AIDS Kaise Hota Hai in Hindi | What are the Causes of AIDS in Hindi?

HIV एक वायरस है. यह sexual contact, blood के contact और माँ से बच्चे को दूध पिलाते वक्त शरीर में प्रवेश कर जाता है. यह वायरस शरीर में मौजूद सफेद रक्त कोशिकाओं को लगभग पूरी तरीके से खत्म कर देता है. यह रक्त कोशिकाएं व्यक्ति के शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (Immune System) को मजबूत बनाती है.

जब कभी भी व्यक्ति इस संक्रमण से संक्रमित होता है. तब उसे शरीर में किसी भी प्रकार के symptoms दिखायी नहीं देते हैं. व्यक्ति के शरीर में, जब यह वायरस आखिरी stage में पहुँच जाता है. तब वह stage AIDS बन जाती है. यह stage तब आती है, जब CD4 T Cells का count 200 से कम हो जाता है. HIV AIDS होने के कई कारण हैं,

  1. यौन सम्बन्ध (Sexual Contact): किसी HIV संक्रमण से ग्रस्त व्यक्ति से असुरक्षित यौन सम्बन्ध बनाते वक्त, उस व्यक्ति का खून, शुक्राणु या वैजिनल secretion, जब दूसरे व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाता है. तब व्यक्ति HIV से ग्रस्त हो सकता है.
  2. सुई के प्रयोग से (Use of Needle): यदि किसी व्यक्ति को इंजेक्शन लगाने के बाद, वही needle किसी अन्य व्यक्ति को इंजेक्शन लगाते समय प्रयोग की गयी हो. तो, ऐसे में आपको HIV infection होने के chances हैं. इसीलिए, जरूरी है की injection लगवाते वक्त एक नयी सुई का प्रयोग करें या वह प्रयोग की गयी Needle कम से कम 30 मिनट तक उबाली गयी हो.
  3. Blood के Transfusions: कई बार किसी व्यक्ति का accident हो जाता है और उसे खून की जरूरत पड़ती है, और अगर ऐसे में व्यक्ति को HIV से संक्रमित व्यक्ति का खून चढ़ गया, तो वह HIV से संक्रमित हो सकता है.
  4. माँ से बच्चे को: यदि कोई माँ HIV वायरस से संक्रमित है, तो हो सकता है की बच्चा भी संक्रमित हो जाये। यह संक्रमण माँ के दूध से बच्चे के शरीर में पहुँच सकता है.

HIV AIDS Ke Lakshan in Hindi | What is Symptoms of HIV AIDS in Hindi?

Starting stage में, व्यक्ति को पता ही नहीं होता है, की वह HIV संक्रमण से ग्रस्त है. 2 से 4 हफ्ते बाद, व्यक्ति को कुछ लक्षण दिखाई देने लगते हैं. शुरुआत में व्यक्ति को वैसे लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे normal viral infection के समय दिखाई देते हैं. जैसे-बुखार का आना, रात में अचनाक से पसीना आना, थकान होना, सर दर्द होना, शरीर पर नीले, लाल और काले रंग के चक्कते दिखाई देना, body pain होना, कफ, वजन का तेजी से कम होना, जोड़ो में दर्द होना, डायरिआ आदि.

AIDS Full Form in Hindi

क्योंकि, यह symptoms viral infection से मिलते जुलते हैं, तो लोग इन लक्षणों पर ध्यान नहीं दते हैं. इस समय पर वायरस की intensity काफी high होती है. यह symptoms बताते हैं की वायरस next stage की तरफ बढ़ रहा है. जैसे-जैसे, वायरस व्यक्ति के शरीर में बढ़ता जाता है, उस व्यक्ति का प्रतिरक्षा तंत्र (Immune System) कमजोर (Weak) होता जाता है.

एड्स का चिन्ह | Symbol of AIDS in Hindi

AIDS Full Form in Hindi

क्या, कभी आपने सोचा की एड्स का symbol, लाल रंग का रिबन क्यों होता है? लाल रंग इसीलिए चुना गया, क्योंकि एड्स का सम्बन्ध खून से होता है, और रिबन का इस्तेमाल इसीलिये किया गया, क्योंकि अमेरिकी सेना द्वारा पीला रिबन प्रयोग किया जाता था और लोग इस से प्रभावित थे. इसीलिए, लाल रंग का रिबन प्रयोग किया गया.

विश्व एड्स दिवस कब मनाया जाता है? | When is World AIDS Day in Hindi?

1 दिसंबर 1988 को, World’s AIDS Day मनाने की शुरुआत हुई. James W. Bun और Thomas Neter ने इसे पहली बार introduce किया। यह दोनों व्यक्ति विश्व स्वास्थ्य संगठन में officer पद पर कार्यरत थे.

HIV टेस्ट का क्या नाम है?

AIDS Full Form in Hindi

HIV की testing के लिए एक टेस्ट किट आती है, जो बीस मिनट में टेस्ट करके बता देती है की आप HIV संक्रमण से ग्रस्त हैं या नहीं। अगर, इस टेस्टिंग में result positive आते हैं, तब एलाइजा टेस्ट करवाकर सुनिश्चित किया जा सकता है की आपको एड्स है या नहीं।

एड्स कितने दिनों में होता है?

यह एक ऐसा वायरस है, जिसमे व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता लगभग खत्म हो जाती है. शुरुआती दिनों में, इसमें इन्फ्लुएंजा जैसे लक्षण नजर आते हैं. जैसे-जैसे यह वायरस शरीर में फैलता है, वैसे-वैसे व्यक्ति का immune system कमजोर होता जाता है.

HIV कैसे नहीं फैलता है?

  1. किसी भी कीड़े-मकोड़े, मक्खी, मच्छर द्वारा कटे जाने पर यह वायरस नहीं फैलता है.
  2. अक्सर, लोगो द्वारा यह प्रश्न पूछा जाता है की क्या kiss करने से भी एड्स और HIV हो सकता है, तो मेरा उत्तर है, हाँ. यदि व्यक्ति के मसूड़ों से खून निकल रहा है, तो किस करने पर वह दूसरे व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर सकता है. जिससे HIV/AIDS होने की आशंका है.
  3. भोजन, कपडे, बर्तन आदि को भी शेयर करने से यह वायरस नहीं फैलता है.

HIV नकारात्मक क्या होता है?

जब HIV टेस्ट में इस वायरस का रिजल्ट नहीं आता है. यानी जब आपके शरीर में HIV Virus नहीं पाया जाता है. तब इसे HIV नकारात्मक कहते हैं.

HIV वायरस शरीर के बाहर कितने समय तक जीवित रहता है?

यह वायरस शरीर के बाहर आधा घंटे से ज्यादा जीवित नहीं रह सकता है.

About ग्लोरी

हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *