क्या कहता है, सपने में हाथी देखना? | Sapne Mein Hathi Dekhna

हमारे हिन्दू समाज में हाथी को भगवान गणेश का रूप माना जाता है. क्यों, यह शायद मुझे बताने की जरूरत नहीं है. वहीं दूसरी ओर, ऐरावत हाथी को इंद्र देव की सवारी माना जाता है. अगर, आपको सपने में हाथी दिखाई देता है, तो यह एक शुभ संकेत हो सकता है. लेकिन, हाथी को आपने किस अवस्था में देखा, क्या करते देखा या क्या खाते देखा। यह सब चीज़ें भी आपके सपने के बारे में बताती हैं.

Table of Contents

सपने में हाथी देखना का क्या अर्थ है? (Sapne Me Hathi Dekhna)

यदि आप सपने में हाथी देखते हैं, तो यह बहुत ही शुभ संकेत है. ऐसा स्वप्न आपके जीवन में खुशहाली, सुख-समृद्धि लेकर आता है. अगर, आपके जीवन में धन की कमी है या आपका व्यापार आगे नहीं बढ़ रहा है या आपको नौकरी नहीं मिल रही है. तो यह स्वप्न आपको संकेत दे रहा है की आपके जीवन में आपको अब सब कुछ मिलने वाला है.

सपने में सफेद हाथी देखना कैसा है: शुभ या अशुभ। (Sapne Me Safed Hathi Dekhna)

अगर, आप स्वप्न में सफ़ेद हाथी को देखते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है. यह स्वप्न यह संकेत देता है की आपका करीबी मित्र या परिवार का सदस्य झूठ बोलने वाला है. हो सकता है की वह झूठ आपको बहुत तकलीफ दे.

अगर आप सफ़ेद हाथियों का झुण्ड देखते हैं, तो यह एक शुभ संकेत है. यह स्वप्न आपके जीवन में बहुत सारी खुशियाँ लेकर आने वाला है.

सपने में हाथी का झुण्ड देखना कैसा होता है? (Sapne Me Hathi Ka Jhund Dekhna)

अगर ऐसा सपना आप देखते हैं तो यह शुभ है. यह स्वप्न यह कहता है की आपके जीवन में ढेर सारा पैसा आने वाला है. जो आपके जीवन  में और आपके परिवार के जीवन में खुशियाँ लेकर आएगा।

सपने में चलता हाथी देखना का क्या अर्थ है? (Sapne Me Chalta Hathi Dekhna)

यदि आप सपने में हाथी को चलते हुए देखते हैं, तो इसका मतलब है की आप अपनी समस्याओं को खुद हल कर सकते हैं. निश्चिंत रहिये, स्वयं भगवान गणेश आपकी मदद करेंगे।

सपने में पागल हाथी देखना कैसा होता है? (Sapne Me Pagal Hathi Dekhna)

क्या हुआ, क्या आपने सपने में पागल हाथी देखा। क्या आपको उसको देख कर यह डर लग रहा है की कहीं आप भी पागल न हो जाएँ। तो सुनिए, ऐसा कुछ नहीं होने वाला, यह एक बहुत ही शुभ संकेत है.

अगर, आपको ऐसा सपना आता है, तो इसका अर्थ है की आपके ज्ञान में वृद्धि होने वाली है, जो की आपको आपके जीवन में आगे लेकर जाएगी।

सपने में हाथी का बच्चा देखना का क्या मतलब है? (Sapne Me Hathi Ka Bachcha Dekhna)

अगर, आप सपने में हाथी के बच्चे को पैदा होते हुए देखते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत नहीं है. ऐसा स्वप्न आपके जीवन में गरीबी, दुःख और परेशानी को दर्शाता है.

Sapne Me Hathi Dekhna

यदि आप सपने में हाथी के बच्चे को दौड़ते या खेलते हुए देखते हैं, तो यह स्वप्न आपके जीवन में खुशहाली लेकर आएगा।

सपने में हाथी पर भगवान को देखना कैसा होता है? (Sapne Me Hathi Bhagwan Ko Dekhna)

अगर, आप सपने में हाथी पर बैठे किसी भगवान को देखते हैं, तो जल्द ही आपके जीवन में खुशियां आने वाली हैं. अगर कोई गर्भवती स्त्री ऐसा स्वप्न देखती है, तो इसका अर्थ है की पैदा होने वाला बच्चा स्वस्थ और तेजवान होगा।

सपने में मिटटी का हाथी देखना का क्या अर्थ है? (Sapne Me Mitti Ka Hathi Dekhna)

मिट्टी से बना कोई भी खिलौना या बर्तन कच्चा होता है. कहने  का अर्थ यह है की मिट्टी से बनी चीजें आसानी से टूट जाती है. अगर, आप ऐसा स्वप्न देखते हैं, तो इसका मतलब है की आपके जीवन में जो दुःख हैं, वो खत्म होने वाला है।

सपने में पत्थर का हाथी देखना का क्या मतलब है? (Sapne Me Pathar Ke Hathi Dekhna)

अगर, पत्थर का हाथी स्वप्न में देखते हैं, तो एक शुभ संकेत है. इसका मतलब है की जो लोग आपको परेशान कर रहे थे, तंग कर रहे थे, आपके दुश्मन बने हुए थे. अब वे आपको तंग करना बंद कर देंगे।

सपने में सोने का हाथी देखना कैसा है? (Sapne Me Sona Ka Hathi Dekhna)

Sapne Me Hathi Dekhna

यदि आप सपने में सोने का हाथी देखते हैं, तो इसका अर्थ है, अब तक आप जिन चीज़ों के लिए स्ट्रगल कर रहे थे, वह खत्म होने वाला है.

सपने में बारिश में हाथी देखना कैसा है? (Sapne Mein Barish Me Hathi Dekhna)

बारिश और हाथी दोनों को एक साथ सपने में देखना अच्छा माना जाता है. ऐसा सपना देखने का अर्थ है की, आपके जीवन में धन की वर्षा होने वाली है.

सपने में बेहोश हाथी देखना और बाद में हाथी का ठीक हो जाना

अगर आप ऐसा कोई सपना देखते हैं, जिसमे हाथी पहले बेहोश होता है और फिर ठीक हो जाता है. तो इसका अर्थ है की आपके जीवन में चल रही परेशानियों का जल्द ही अंत होने वाला है.

सपने में हाथी को अंडा खिलाना देखना

हाथी एक शाकाहारी जानवर है. ऐसा पशु को अगर आप अंडा खिलाते हुए देखते हैं, तो यह अशुभ है. इसका मतलब है की आप अपने जीवन में कुछ ऐसा कर रहे हैं, जिससे भगवान प्रसन्न नहीं हैं. बेहतर रहेगा की आप अपनी आदतों को सुधारें।

सपने में हाथी को पेड़ एवं पहाड़ पर चढ़ते हुए देखना

पेड़ या पहाड़ पर हाथी को चढ़ते हुए देखना यह संकेत देता है की आप जिस भी दिशा में लगातार मेहनत कर रहे हैं, वह व्यर्थ होने वाली है.

सपने में मरे हुए हाथी को तथा मरे हुए हाथी के बच्चों को देखना कैसा होता है?

अगर आप ऐसा सपना देखते हैं, तो आपके जीवन में अब परेशानियों का आगमन होने वाला है. क्योंकि, हाथी को भगवान गणेश का रूप माना जाता है. ऐसे में किसी हाथी को मरा हुआ देखना अच्छा नहीं हो सकता है.

सपने में हाथी का मांस देखना

तौबा, तौबा!!! यह तो बहुत ही अशुभ है. इसके लिए जरूरी है की आप अपनी खराब हरकतों को सुधारें।

दिन के सपने में हाथी को दूसरे जानवर से लड़ाई करते देखना कैसा होता है? (Din Ke Sapne Me Hathi Ko Dusre Janwar Se Ladai Karte Dekhna)

हाथी मस्त रहने वाला जानवर है. वह किसी को खुद से परेशान नहीं करता है. अगर, आप ऐसा सपना देखते हैं, जिसमे हाथी किसी दूसरे जानवर से लड़ रहा है, तब यह शुभ नहीं है. इसका मतलब है की आपको कोई जबरदस्ती परेशान कर रहा है. जो की जल्द ही आपकी परेशानियां बढ़ाने वाला है.

सपने में हाथी का गोबर देखना कैसा होता है? (Sapne Me Hathi Ka Gobar Dekhna Kaisa Hota Hai?)

यह एक अशुभ संकेत है. इसका मतलब है की आपके व्यापार में हानि होने वाली है. सावधानी बरतें, किसी पर भी आँख मूँद कर भरोसा न करें।

सपने में ऐरावत हाथी को देखना कैसा होता है? (Airawat Hathi Ko Dekhna)

Sapne Me Hathi Dekhna

समुद्र मंथन के दौरान 14 रत्नों में से एक रत्न ऐरावत हाथी था. यदि आप ऐसा स्वप्न देखते हैं, तो यह एक अच्छा संकेत है. ऐसा स्वप्न आपके जीवन में मान-सम्मान की वृद्धि करता है.

हाथी को हमला करते हुए देखना (Hathi Ko Hamla Karte Hue Dekhna)

यह स्वप्न आपको संकेत देता है की आपके जीवन में जो परेशानियां और दुःख आने वाला है, उसको झेलने के लिए तैयार रहने की जरूरत है.

सपने में हाथियों का झुण्ड देखना (Sapne Me Hathiyon Ka Jhund Dekhna)

यदि आप ऐसा स्वप्न देखते हैं, तो इसका मतलब है की आपके जीवन में ढेर सारे धन की वर्षा होने वाली है. यह धन आपके समस्त परिवार जनों में खुशियाँ लेकर आएगा।

सपने में एक अकेला हाथी देखना (Sapne Me Akela hathi Dekhna)

अकेले हाथी को सपने में देखना यह बताता है की अब आप पैसे की नुमाइएश करना बंद कर दें. नहीं तो आपको नुक्सान उठाना पड़ सकता है.

सपने में हाथी को दौड़ते हुए देखना (Sapne Me Hathi Ko Daudte Hue Dekhna)

अगर आप ऐसा कोई स्वप्न देखते हैं, तो यह एक शुभ संकेत है. इस स्वप्न के अनुसार, आप अपने परिवार पर आने वाली हर परेशानी को स्वयं हल करने में सक्षम हैं.

सपने में हाथी द्वारा काटा जाना (Sapne Me Hathi Dwara Kata Jana)

इस स्वप्न के अनुसार, आपके किसी घनिष्ट मित्र के साथ दुश्मनी होने के चान्सेस हैं. हो सकता है की उस व्यक्ति के साथ आपकी मित्रता टूट जाये।

सपने में हाथी का पीछा करना (Sapne Me Hathi Ka Picha Karna)

अगर, आपने ऐसा कोई सपना देखा है, तो इसका अर्थ है की आपके करीब कोई ऐसा व्यक्ति है, जो आपको बहुत दुःख पहुंचा सकता है.

चिड़ियाघर में हाथी देखने का सपना (Chidiyaghar Me Hathi Dekhne Ka Sapna)

सपने में चिड़ियाघर में हाथी देखना एक अच्छा सपना नहीं है. इसका मतलब है की कोई व्यक्ति आपके जीवन में ऐसा है जो आपकी इच्छाओं को कैद करने वाला है.

सपने में हाथी खरीदना (Sapne Me Hathi Kharidna)

यदि आप ऐसा सपना आजकल जल्दी-जल्दी देख रहे हैं, तो यह स्वप्न आपको यह संकेत दे रहा है की आप जल्द ही कोई जमीन का टुकड़ा खरीदने वालें हैं.

सपने में नहाते हुए हाथी को देखना (Sapne Me Nahate Hue Hathi Ko Dekhna)

अगर, आप कहीं सरकारी या प्राइवेट नौकरी करते हैं, तब यह स्वप्न आपके लिए बहुत शुभ है. इस स्वप्न के अनुसार, आपका जल्दी ही नौकरी में प्रमोशन होने वाला है.

सपने में गुलाबी हाथी देखना (Sapne Me Gulabi Hathi Dekhna)

Sapne Me Hathi Dekhna

वास्तविकता में गुलाबी हाथी होता ही नहीं है. लेकिन, अगर आप ऐसा सपना देखते हैं, तो इसका मतलब है की आपका व्यापार बहुत प्रगति करेगा।

मुझे ऐसा लगता है की आपको इस पोस्ट में अपने सभी प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे। अगर,आपने हाथी से जुड़ा कोई अन्य सपना देखा है, जिसका अर्थ यहाँ नहीं लिखा गया है, तो आप उस स्वप्न को कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं या हमें e-mail भी कर सकते हैं.

About ग्लोरी

हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *