How to Select Air Purifier For Home/Office?

बढ़ता हुआ coronavirus का संक्रमण और वायु प्रदूषण दोनों ने ही हवा में साँस लेना कठिन कर दिया है. ऐसे में जब World Health Organization (WHO) और  USA की Magazine “The Lancet” ने अपनी report में कहा की Coronavirus अब हवा में भी फैल रहा है. और यह virus बाहरी (outdoor) वातावरण से ज्यादा, बंद जगह (Indoor) पर ज्यादा तेजी फैल रहा है. क्योंकि, घरों और ऑफिस में हवा की आवाजाई (ventilation) अच्छी नहीं है.

How to Select Air Purifier For Home
The Lancet Report
How to Select Air Purifier For Home
WHO Report

ऐसे में पूरे दिन मास्क लगा कर घर पर या ऑफिस में रहना शरीर में ऑक्सीजन की कमी भी कर सकता है.  ऐसे में हमे समस्या का समाधान चाहिए। ऐसा समाधान जिससे ऑक्सीजन की कमी भी न हो और वायरस से भी छुटकारा मिले।

मैंने इंटरनेट पर इस समस्या का समाधान ढूढ़ने की कोशिश की. और फिर मुझे इस Problem का solution मिला। और वह solution है “AIR PURIFIER”.

Air Purifier एक ऐसा Electronic Device है, जो हवा में मौजूद प्रदूषक तत्वों (Pollutants), बैक्टीरिया (Bacteria)और वायरस (Virus) को भी खत्म करता है, और Oxygen level को भी बढ़ाता है.

क्या, आप Air Purifier खरीदना चाहते हैं. अगर हाँ, तो air purifier लेते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। जैसे- Air purifier में कौन सा filter प्रयोग किया गया है? इसका CADR rating कितना है? Noise Level कितने dB का है. Warranty कितने साल की है आदि.

Table of Contents

घर और ऑफिस के लिए Air Purifier कैसे Choose करें | How to Select Air Purifier For Home/Office?

Air Purifier को खरीदते समय ध्यान रखने योग्य कुछ बातें,

(1) ध्यान में रखें Room का Size

Air Purifier को खरीदते समय ध्यान रखें की आपके room का size क्या है?

अगर, आपको नहीं पता की आपके room का size क्या है, तो आप large size का air purifier खरीदें। लेकिन, हम आपको बता देते हैं की किसी भी room का size कैसे measure करें?

मान लीजिये, आपके रूम की चौड़ाई (Width) 20 Feet है. और लम्बाई (Height) 10 Feet है. तब इस Room का Size हुआ (Area) = 20 × 10 = 200 square Feet.

Room के Size के हिसाब से air purifier लेने के लिए आपको ACH यानी “Air Changes Per Hour” पर ध्यान देना होता है. ACH की मदद से आप यह पता कर सकते हैं की कोई air purifier किसी room की हवा को एक घंटे (1 hour) में कितनी बार साफ (purify) करता है.

मान लीजिये, कोई air purifier 200 square feet के room की air को 1 घंटे में 8 बार purify करता है. तो 400 square feet के room को 4 बार purify करेगा।

(2) जरूरी है, CADR Rating

Association of Home Appliance Manufacturers (AHAM) ने CADR (Clean Air Delivery Rate) metric को air purifier के लिए introduce किया।

AHAM के अनुसार, Air Purifier का CADR जितना ज्यादा होगा, वह air purifier उतना efficiently काम करेगा।

मान लीजिये, किसी air purifier का CADR 300 है. तो इसका मतलब यह है की air purifier 1 मिनट में 300 cubic feet हवा में मौजूद प्रदूषक तत्वों (air pollutant) को कम करता है. जो की 300 cubic feet साफ हवा को जोड़ने के बराबर है.

अगर, आप air purifier किसी ऐसे व्यक्ति के लिए ले रहे हैं, जो covid-19 (coronavirus) से ग्रसित है. तो, Consumer report के अनुसार, हमे वह air purifier लेना चाइये जिसका CADR 240 से भी ज्यादा हो.

(3) खरीदते समय Filter का ध्यान रखें

Air Purifier को खरीदते समय ध्यान रखें की किस type का Filter आपको अपने घर के लिए चाहिए।चलिये, जानते हैं की Filter कितने प्रकार के होते हैं?

  • Pre-Filter Based Air Purifier

यह filter air purifier में सबसे पहली stage पर होता है. जो की larger particles जैसे- पालतू जानवर के बाल, धागे, रेशे आदि को रोकता है.

आप परेशान न हो, ज्यादातर Air-Purifier, Pre-Filter के साथ ही आते हैं. इसका उपयोग, अन्य Filter जैसे-HEPA Filter की life को बढ़ाता है. ये washable होते हैं. इन्हें धोकर दोबारा प्रयोग किया जा सकता है.

  • HEPA Filter

HEPA Filter का पूरा नाम High-Efficiency Particulate Air है. यह हवा में मौजूद particles जैसे-dust, dirt आदि को remove करने में capable है. जिनका Size 0.3μm से ज्यादा या कम का होता है. European Standard के हिसाब से HEPA Filter 99.97% particles को remove करता है.

अगर, आपके घर में कोई व्यक्ति डायलिसिस पर है या उसके शरीर की immunity कम है, या अस्थमा से पीड़ित व्यक्ति है, तो उनके के लिए HEPA Filter based Air Purifier Best है.

  • Activated Carbon Filter

अगर, आपके घर में कोई Smoke करता है, या आप किसी ऐसी Industrial Area में रहते हैं. जहाँ, पर बहुत धुआँ या बदबू  रहती है. या अधिक मात्रा में Chemical Compounds generate होते हैं. तब आपको Carbon Filter Based Air Purifier का उपयोग करना चाहिए।

इस filter में Activated Carbon का उपयोग किया जाता है. जब कार्बन ऑक्सीजन के साथ react करता है, तो कार्बन के pores open हो जाते हैं. जो किसी भी प्रकार की Gases, Compound, Smoke, Perfume Smell को तेजी से absorb करते हैं. और हवा को साफ करते हैं.

  • Ionic Air Filter/Ionizer 

इस Filter को Ionizer भी कहा जाता है. यह एक ऐसा device होता है, जो Air Purifier में लगा होता है. जैसा की Ionizer शब्द से ही Clear है की यह Ion Generate करता है.

Generally, Ionizer Negative Ion produce करता है. यह हवा में मौजूद particles जैसे Virus, Bacteria आदि को attract कर neutralized करते हैं. और हवा को साफ करता है.

Ionizer based air purifier पूरे तरीके से safe होते हैं.

  • Ozone Generator Based Air Purifier

कुछ air purifier में Ozone Generator का प्रयोग होता है. यानी एक ऐसा डिवाइस जो हवा को साफ करने के लिए Ozone gas पैदा करता है. कई manufacturer इसे safe बताते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है. Ozone Generator based Air Purifier फेफड़ो (lungs) के लिए बहुत ही खराब होते हैं.

(4) लेने से पहले ध्यान दें Noise Level पर

Normally, प्रत्येक air purifier में एक Fan लगा होता है. जो की हवा को साफ करने के लिए हवा को खींचता है. आप सोच रहे होंगे की मैं आपको यह क्यों बता रही हूँ. मैं यह इसीलिए बता रही हूँ, क्योंकि जब मैंने air purifier खरीदा। तब वह Low Settings पर बिल्कुल Noise नहीं करता था. लेकिन, high settings पर वह बहुत Noise करता था.

अगर, आप जग रहे हैं तब तो यह noise tolerable होती है. सोते वक्त ऐसी आवाज से आपकी नींद खराब होती है.

(5) खरीदते समय ध्यान दें Warranty का

Air Purifier लेते समय यह जरूर देखें की Warranty कितने समय की है. कोशिश करें की उस product को लें जिसकी  Warranty 2 से 3 साल तक की हो.

(6) Air Purifier लेने से पहले ध्यान दें Maintenance Cost पर

अगर आपके घर में Water Purifier लगा है, तो आप जानते होंगे की हर महीने या तिमाही आपको Water-Filter को बदलवाना पड़ता है.

इसी प्रकार, Air Purifier में Air Filter को बदलने की जरूरत पड़ती है. एक filter की cost लगभग 600रुपए से 3500 रुपए तक पड़ती है. साथ ही यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आपने किस Company का Air Purifier खरीदा है.

इसीलिए, air purifier खरीदने से पहले यह पता कर लें की हर महीने Air filter को change करने की Cost कितनी पड़ेगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

कोई भी एक air purifier सभी metric पर fulfill नहीं हो सकता है. किसी purifier में कोई quality होगी तो किसी में कोई. अगर आप air purifier खरीदने के लिए जाते हैं, तो जरूरी है की आप CADR rating और Filter type पर ध्यान दें.

इन दो metric पर fulfill अगर वह है तो इसके बाद हमे ध्यान रखना चाइये की Air Purifier का Noise Level और Room का Size.

Air Purifier लेते समय इस बात का भी ध्यान रखें की उसकी maintenance Cost आपके बजट में हो.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently Asked Questions)

Question-1: क्या ionic air purifiers सुरक्षित हैं? | Are ionic air purifiers safe?

Answer: जी हाँ, ionic air purifiers पूरी तरीके से सुरक्षित हैं.

Question-2: Air Purifier का प्रयोग अस्थमा को और भी ज्यादा खराब कर सकता है? | Can air purifiers make asthma worse?

Answer : वे purifiers, जो हवा को साफ करने के लिए ozone गैस produce करते हैं. वे फेफड़ों (lungs) और अस्थमा के patient के लिए नुकसानदायक होते हैं. ऐसे patients के लिए Ionic Air Purifier खरीदना चाहिए। Ozone generator based air purifier को खरीदने से बचें।

Question-3: क्या Air Purifiers ओजोन गैस पैदा करते हैं?| Do air purifiers create ozone?

Answer: सब एयर purifiers ozone गैस पैदा नहीं करते हैं. Ozone generator based air purifier हवा को साफ करने के लिए अधिक मात्रा में ओजोन गैस पैदा करते हैं.

Question-4: Air Purifier खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाइये | What to look for when buying an air purifier?

Answer: CADR rating, noise level, Type of Filter यह तीन चीजों का जरूरी ध्यान रखना चाहिए।

Question-5: क्या चारकोल (लकड़ी का कोयला) प्रयोग करने वाले air purifier पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं? | Are charcoal air purifiers safe?

Answer: जी हाँ, यह पूरी तरीके से सुरक्षित हैं.

About ग्लोरी

हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *