What is the Full Form of Phone in Hindi?

आज की तारीख में phone ने जहाँ हमारा जीवन आसान कर दिया है. जहाँ इसने अपनों को पास कर दिया है. तो वहीं कई लोगों को एक दूसरे से दूर कर दिया है. जब फोन का अविष्कार हुआ, तो उसका उद्देश्य घर से दूर बैठे अपनों से बात करना था. लेकिन, आज की बढ़ती technology ने Wired Phone से Smart Mobile Phone तक का सफर तो तय कर लिया। पर साथ ही लोगो को इस technology का गुलाम बना दिया है. यहाँ पर यह बात बिल्कुल सार्थक सिद्ध होती है, की “विज्ञान एक वरदान है, तो वह अभिशाप भी है”.

आज के coronavirus के समय में जहाँ इस टेक्नोलॉजी ने लोगो को घर से काम करने की सुविधा दी है. वहीं दूसरी तरफ इस टेक्नोलॉजी के लिए लगाये जाने वाले towers से निकलने वाला रेडिएशन की वजह से कई पक्षियों को नुकसान हुआ है. इतना नुक्सान की कई पक्षियों के बच्चे उनके गर्भ में ख़त्म हो जाते है, और कुछ की तो नस्लें ही खत्म हो गयी हैं. आप लोग सोच रहे होंगे की आखिर हम यहाँ बात तो करने आये हैं, Phone के बारे में और मैं आप सब को इसके नुक्सान बता रही हूँ. हर वह चीज जो मानव द्वारा बनायी गयी है, अगर उसका सीमित मात्रा में प्रयोग न किया जाये तो वह शापित भी सिद्ध हो सकती है.

आपको क्या लगता है की इस से केवल पक्षियों को ही नुक्सान होता है. मेरा जवाब होगा नहीं| इसका प्रभाव इंसानो पर भी पड़ता है, और बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है. मोबाइल फोन से निकलने वाले radiation की वजह स्त्रियों के पेट में पलने वाले भ्रूण पर प्रभाव पड़ता है. जिसकी वजह से कभी उनका शरीर का कोई अंग खराब हो जाता है, तो कभी-कभी तो वो mentally भी उतने strong नहीं होते हैं.

What is the Full Form of ATM Machine in Hindi?

What is the Full Form of NASA in Hindi?

What is the Full Form of TBH on Instagram in Hindi?

AD Ka Full Form Kya Hai?

जहाँ, Mobile Phone की वजह से आज स्कूल, ऑफिस, studies सब एक ही जगह आ गये हैं, वहीं games, webseries और Videos movies की वजह से इसका सबसे ज्यादा प्रभाव बच्चों की आँखों और उनकी सेहत पर पड़ रहा है. पूरे दिन बच्चों के फोन में कोई न कोई activities करने के कारण उनकी मानसिक क्षमता का भी ढंग से विकास नहीं हो पता है. हमने यहाँ फोन के फायदे और नुक्सान पढ़ें।

आइये, अब जानते हैं की फोन के इतिहास के बारे में. क्या, आप Phone का फुल फॉर्म जानते हैं?

Phone का पूरा नाम (Full Form of Phone), “Personal Handset Network Equipment” है.

Table of Contents

फोन का इतिहास | History of Phone in Hindi

आज हम फोन के सफर को स्मार्ट मोबाइल फोन के सफर तक जानेंगे। सीधे फोन का अविष्कार नहीं किया गया था, फोन के अविष्कार से पहले, सन्न 1840 में, टेलीग्राफ (telegraph) का use किया जाता था. इसमें 0 और 1 को प्रयोग करके, information send की जाती थी.

सन्न 1844 में पहली बार, telegraph का प्रयोग करके sound transmission किया गया. और उस समय इसको patent भी करवा दिया गया.

VPN Ka Full Form Kya Hai?

LED Ka Full Form Kya Hai?

100+ List of Full Forms From A to Z

सन्न 1870 में, एलेग्जेंडर ग्राहम बेल (Alexander Graham Bell) ने experiment करना शुरू किया और साल 1876 में उन्होंने टेलीफोन का अविष्कार किया।

सत्र 1876 में, एलिशा ग्रे (Elisha Gray) ने water microphone का use करके एक टेलीफोन का अविष्कार किया। उस वक़्त क्योंकि ग्राहम बेल और एलिशा ग्रे ने एक साथ अविष्कार किया, तो माना जा रहा था की क्या बेल ने ग्रे के अविष्कार को चुराया या दोनों ने स्वतंत्र रूप से टेलीफोन का अविष्कार किया। यह विवाद अधिक संकुचित था की आखिर, टेलीफोन के अविष्कार का श्रेय किसको दिया जाए.

जैसे -जैसे समय बढ़ता गया, technology बढ़ती गयी और टेलीफोन modified होते गये. साल 1960 में, टेलीफोन में digital transmission का प्रयोग किया गया. साल 1970 में pushbutton dial फोन का अविष्कार किया गया.

जैसे-जैसे technology का अविष्कार होता गया, वैसे-वैसे फोन भी advance technology के साथ आते गए. सत्र 1983 को Motorola कंपनी ने अपना पहला portable Mobile Phone ‘Motorola DynaTAC 8000X’ introduce किया। उस समय इस मोबाइल फोन का price 4000$ था. उस समय इस मोबाइल फोन में केवल एक ही calling का feature था.

What is the Full Form of GPS in Hindi?

FATF Ka Full Form Kya Hai?

pH Ka Full Form in Hindi

साल 1991 में पहला GSM based phone यूरोप में introduce किया गया. शुरुआत में, इस फोन को लोगो द्वारा केवल business के लिए उपयोग किया जाता था. लेकिन, बाद में consumers भी इसका use करने लगे. इन फोनों में Calling के साथ-साथ SMS और Games के features भी add थे.

साल 1995 से पहले, phones के display में कोई ज्यादा colors का उपयोग नहीं किया जाता था. लेकिन, 1997 में Siemens company ने मोबाइल फोन के display में जान डाल दी.

साल 1999 में Nokia Company ने Nokia 7110 introduced किया। इसमें WAP का प्रयोग किया गया. साल 2000 में, sharp कंपनी ने पहला Camera based mobile phone launch किया। उस समय यह फोन केवल जापान में available था. साल 2002 में Ericsson company ने clip-on camera का प्रयोग mobile phone में किया।

साल 2003, मोबाइल फोन के क्षेत्र में बहुत बड़ा बदलाव लेकर आया. इस बदलाव ने Mobile Phone की स्पीड में काफी changes किये। Mobile की download speed काफी तेज हो गयी. यूनाइटेड किंगडम एक ऐसी country थी, जहाँ  3G Service को पहली बार offer किया गया.

सत्र 2007 में, traditional keypad की जगह पर touch screen ने जगह ले ली. LG Parda पहली कंपनी थी जो mobile phone में touchscreen लेकर आयी.

WHO Full Form in Hindi

Learn Gmail Full Form in Hindi

साल 2011 में, UK में पहली बार 4G Service को लांच किया गया. अब आप फोन में 12MBPS की speed से videos को download कर सकते थे. मोबाइल फोन में Touchscreen के साथ-साथ, अब Voice recognition का feature भी add हो चुका था.

2015 में Mobile Phones में Video Calling और Video Streaming का feature भी add कर दिया गया. Video Streaming के feature के add hone की वजह से अब TV फोन पर ही आ चुका था.

2019 में EE ने 5G सर्विस को यूनाइटेड किंगडम के 6 शहरों में शुरू किया और अब जल्द ही यह सर्विस भारत में भी आने वाली है.

Advantages of Phone in Hindi

1) Phone की मदद से लोगो से बात (communicate) करना आसान हो गया है. अब technology इतनी बढ़ चुकी है की घर बैठे आप अब किसी को भी video calling करके देख सकते हैं.

2) अब आपको camera साथ लेकर जाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि, phone में मौजूद कैमरे की मदद से अब आप कभी भी और कहीं भी फोटो खींच सकते हैं, और  videos भी बना सकते हैं.

3) आज technology ने फोन को इतना advance कर दिया है की अब TV पर ही फोन आ गया है.

4) कई apps को install करके, mobile phone की मदद से आप online transaction कर सकते हैं.

Disadvantages of Phone in Hindi

1) Mobile phone से निकलने वाला radiation से शरीर को नुक्सान होता है. साथ ही पर्यावरण भी affect होता है. इस रेडिएशन की वजह से कई पक्षियों की प्रजातियां भी खत्म हो गयी है.

2) मोबाइल फोन का अधिक प्रयोग करने से लोगों का एक दुसरे से interaction कम हो गया है. वे हर समय फोन पर videos वगैरह देखते रहते हैं. फलस्वरूप, डिप्रेशन जैसी समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं.

3) फोन के ज्यादा उपयोग से बच्चों और बड़ों की आँखों पर प्रभाव पड़ता है.

4) फोन के उपयोग से लोगो का समय और पैसा दोनों ही बहुत अधिक मात्रा में खराब होते हैं.

5) मोबाइल फोन के उपयोग से cyber bullying जैसी समस्या पैदा हो गयी है.

About ग्लोरी

हैलो, मेरा नाम ग्लोरी है. मै इंजीनियरिंग में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुकी हूँ. मुझे रिसर्च का और लिखने का शौक है. मुझे प्रकर्ति के साथ रहना अच्छा लगता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *